अच्छा कोलेस्ट्रॉल क्या है?

कोलेस्ट्रॉल लोगों, खासकर बुजुर्गों में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। लेकिन इस बार हम तथाकथित अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बारे में बात करने जा रहे हैं। यह वही है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल के अन्य रूपों को परिवहन और निकालने में मदद करता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इस प्रकार के कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

“अच्छा” कोलेस्ट्रॉल को उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) के रूप में भी जाना जाता है। कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के निम्न स्तर के साथ इस प्रकार के कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर का संयोजन हृदय रोग की संभावना को कम करता है। यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि शरीर वह पैदा करता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है, लेकिन आहार इन स्तरों को संशोधित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

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अपनी जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करना आपके कोलेस्ट्रॉल को बदलने का आधार है, यानी अच्छे और कम बुरे का अधिक होना, क्योंकि इससे लीवर को शरीर की जरूरत की चीजों का उत्पादन करने में मदद मिलती है। लेकिन एचडीएल को अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह रक्त में पदार्थों को खत्म करने के लिए जिम्मेदार होता है और बाद में इसे लीवर द्वारा त्याग दिया जाता है।

खाद्य पदार्थ जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसायुक्त पदार्थ है जिसे लिपिड कहा जाता है, इसलिए कुछ उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे नहीं हैं। इसके लिए धन्यवाद, राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थान कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ लेकर आए हैं जो अधिक अच्छे और खराब कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने में मदद कर सकते हैं।

अनुशंसित खाद्य पदार्थ संतृप्त वसा में कम, असंतृप्त वसा में उच्च और हृदय-स्वस्थ फाइबर में उच्च होते हैं। इसका मतलब है कि उत्पादों का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है जैसे: जई, साइलियम भूसी, मसूर, सेम और मटर के साथ फलियां; साबुत अनाज, आर्टिचोक, सेब, एवोकाडो, जैतून, नट, बीज, वनस्पति तेल और मछली का तेल।

अपना आहार बदलने से पहले, एक उपयुक्त भोजन योजना बनाने के लिए पोषण विशेषज्ञ के पास जाने की सिफारिश की जाती है, बस यह इंगित करना सुनिश्चित करें कि आप इनमें से कुछ उत्पादों को अपनी भोजन योजना में शामिल करना चाहते हैं।

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