अध्ययन से पता चलता है कि भूमध्यसागरीय आहार कम वसा वाले आहार से बेहतर दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद कर सकता है

  • भूमध्य आहार के लिए बेहतर हो सकता है दिल दिमाग कम वसा वाले आहार की तुलना में, अध्ययन से पता चलता है
  • शोधकर्ताओं का कहना है कि भूमध्यसागरीय आहार लेने वालों को दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा काफी कम था।

और भी सबूत हैं कि भूमध्यसागरीय आहार आपके दिल की रक्षा करने में मदद कर सकता है, नए शोध से पता चलता है।

एक भूमध्यसागरीय के बाद आहार द लैंसेट में 4 मई को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पहले से मौजूद हृदय रोग वाले लोगों को कम वसा वाले आहार की तुलना में दिल के दौरे या स्ट्रोक को अधिक प्रभावी ढंग से रोकने में मदद मिली।

कॉर्डोबा विश्वविद्यालय और स्पेन में रीना सोफिया विश्वविद्यालय अस्पताल के शोधकर्ताओं ने सात वर्षों में कोरोनरी धमनी की बीमारी वाले 1,002 स्पेनिश रोगियों को देखा। आधे प्रतिभागियों को बेतरतीब ढंग से कम वसा वाले आहार का पालन करने के लिए सौंपा गया था, और दूसरे आधे को सब्जियों, जैतून का तेल, साबुत अनाज, नट, मछली और कुछ शराब से भरपूर भूमध्य आहार सौंपा गया था।

उन्होंने पाया कि अध्ययन के दौरान कम वसा वाले आहार लेने वालों की तुलना में भूमध्यसागरीय आहार करने वालों को दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी प्रमुख हृदय संबंधी समस्या का अनुभव होने की संभावना 26% कम थी। आंकड़ों के अनुसार, भूमध्यसागरीय आहार उन पुरुषों के लिए विशेष रूप से प्रभावी था, जिन्हें 33% कम जोखिम था।

हालांकि, कम वसा वाले आहार के अभी भी लाभ हो सकते हैं, क्योंकि कुल मिलाकर शोधकर्ताओं की अपेक्षा काफी कम मौतें और प्रतिकूल घटनाएं थीं। पश्चिमी शैली के आहार से जुड़े इसी तरह के अध्ययनों ने सबसे हालिया अध्ययन के रूप में दोगुने से अधिक मौतों की सूचना दी, कम वसा वाले आहार का सुझाव अभी भी कुछ भी नहीं से बेहतर हो सकता है।

भूमध्य आहार के लाभ स्वस्थ वसा और समय के साथ पालन करने में आसानी से जुड़े होते हैं

हाल के अध्ययन में दोनों समूह अध्ययन शुरू करने से पहले की तुलना में अधिक फाइबर और कम प्रसंस्कृत भोजन खा रहे थे, आंकड़ों के अनुसार, जो मृत्यु की कम दर को समझाने में मदद कर सकता है।

अपने आहार में पर्याप्त फाइबर प्राप्त करना बेहतर पाचन जैसे लाभों से जुड़ा हुआ है स्वास्थ्य और पुरानी बीमारी का कम जोखिम, जबकि प्रसंस्कृत भोजन खराब स्वास्थ्य परिणामों की एक श्रृंखला से जुड़ा है, जिसमें कैंसर और हृदय रोग का उच्च जोखिम शामिल है।

लेकिन भूमध्यसागरीय आहार एक प्रकार के स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जिसे असंतृप्त वसा कहा जाता है। आहार में भाग लेने वाले अध्ययन की शुरुआत में जैतून के तेल, नट्स और वसायुक्त मछली जैसे स्रोतों से काफी अधिक असंतृप्त वसा खा रहे थे।

इसके विपरीत, कम वसा वाला आहार समूह अधिक कार्ब्स खा रहा था, जो उनकी दैनिक कैलोरी का लगभग 45% और असंतृप्त वसा सहित कुल मिलाकर लगभग 12% कम वसा था।

साक्ष्य बताते हैं कि असंतृप्त वसा अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाने में मदद कर सकता है, मेयो क्लिनिक के अनुसार। पिछले शोध में यह भी पाया गया है कि भूमध्यसागरीय आहार की तरह असंतृप्त वसा को बढ़ाने वाले आहार हृदय स्वास्थ्य के बेहतर परिणामों से जुड़े हैं।

भूमध्यसागरीय आहार में थोड़ी मात्रा में वाइन (महिलाओं के लिए प्रति दिन एक गिलास तक और पुरुषों के लिए दो) शामिल है, जिसे कम वसा वाले आहार पर अनुमति नहीं थी। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम मात्रा में शराब पीने से अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बेहतर स्तर जैसे स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

अध्ययन के अंत से पहले प्रतिभागियों के भूमध्यसागरीय आहार को छोड़ने की संभावना भी कम थी। अध्ययन खत्म करने से पहले कम वसा वाले आहार को छोड़ने वाले लगभग दोगुने लोगों की तुलना में केवल 46 प्रतिभागियों ने आहार छोड़ दिया। शोधकर्ताओं ने नोट किया कि भूमध्यसागरीय आहारकर्ता भी कम वसा वाले समूह की तुलना में अधिक बारीकी से आहार सिफारिशों से चिपके रहने में सक्षम थे, और जितना बेहतर वे आहार का पालन करते थे, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए उतना ही अधिक लाभ होता था।

निष्कर्ष पिछले साक्ष्य और विशेषज्ञ समर्थन द्वारा समर्थित हैं कि भूमध्य आहार दीर्घकालिक खाने के सबसे टिकाऊ और स्वस्थ तरीकों में से एक है।

शोध से पता चलता है कि आहार के अतिरिक्त लाभों में मधुमेह का कम जोखिम, कम सूजन और बेहतर संज्ञानात्मक स्वास्थ्य शामिल हो सकते हैं।

.

Leave a Comment