अध्ययन से पता चलता है कि मध्य, वृद्धावस्था में सात घंटे की नींद इष्टतम है

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और फुडन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि मध्यम आयु और उससे ऊपर के लोगों के लिए सात घंटे नींद की आदर्श मात्रा है, बहुत कम या बहुत कम नींद खराब संज्ञानात्मक प्रदर्शन और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी है।

नींद संज्ञानात्मक कार्य को सक्षम करने और अच्छे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह अपशिष्ट उत्पादों को हटाकर मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

इन आंकड़ों का विश्लेषण करके, टीम ने पाया कि अपर्याप्त और अत्यधिक नींद की अवधि दोनों ही बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक प्रदर्शन, जैसे प्रसंस्करण गति, दृश्य ध्यान, स्मृति और समस्या-समाधान कौशल से जुड़े थे।

संज्ञानात्मक प्रदर्शन के लिए प्रति रात सात घंटे की नींद इष्टतम मात्रा में थी, लेकिन अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी, लोगों को चिंता और अवसाद के अधिक लक्षणों का अनुभव होता है और यदि वे अधिक या कम अवधि के लिए सोने की सूचना देते हैं तो समग्र रूप से खराब हो जाते हैं।

इस प्रकार की नींद में व्यवधान को स्मृति समेकन के साथ-साथ अमाइलॉइड के निर्माण के साथ घनिष्ठ संबंध के रूप में दिखाया गया है – एक प्रमुख प्रोटीन, जो जब यह मिसफॉल्ड होता है, तो मस्तिष्क में कुछ प्रकार के मनोभ्रंश की विशेषता में ‘टंगल’ पैदा कर सकता है। .

इसके अतिरिक्त, नींद की कमी मस्तिष्क की विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकती है। प्रत्येक रात लगातार सात घंटे की नींद, अवधि में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव के बिना, संज्ञानात्मक प्रदर्शन और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य और भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण था।

पिछले अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बाधित नींद पैटर्न बढ़ी हुई सूजन से जुड़ा हुआ है, जो वृद्ध लोगों में उम्र से संबंधित बीमारियों की संवेदनशीलता का संकेत देता है।

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