अध्ययन से पता चलता है कि यह कैसे संकेत दे सकता है कि आप कितने वर्षों तक जीवित रहेंगे

अध्ययन के प्रमुख लेखक ने आगे कहा कि भले ही वृद्ध लोगों को हल्के श्वसन लक्षणों का अनुभव हो, वे नियमित डॉक्टर के दौरे के साथ समय पर निदान से लाभान्वित हो सकते हैं।

अध्ययन के प्रमुख लेखक ने आगे कहा कि भले ही वृद्ध लोगों को हल्के श्वसन लक्षणों का अनुभव हो, वे नियमित डॉक्टर के दौरे के साथ समय पर निदान से लाभान्वित हो सकते हैं।

फोटो: आईस्टॉक

नई दिल्ली: हां, लंबी उम्र की बात आने पर आहार, कसरत और जीवनशैली जैसे कारकों की प्रमुख भूमिका होती है। फिर भी, हम मुश्किल से महसूस करते हैं कि सांस लेने के पैटर्न के रूप में बुनियादी कुछ भी प्रभावित कर सकता है कि कोई कितने समय तक जीवित रह सकता है। जर्नल रेस्पिरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सांस लेने से जीवन काल प्रभावित हो सकता है – और एक विशेष लक्षण प्रारंभिक मृत्यु जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

श्वास दीर्घायु को कैसे प्रभावित करता है?

मूल्यांकन करने पर, विशेषज्ञों ने निष्कर्ष निकाला कि जिन लोगों को सांस की तकलीफ का अनुभव हुआ – धूम्रपान की आदतों के बावजूद – उनके जल्दी मरने की संभावना अधिक थी। इसके अतिरिक्त, वर्तमान धूम्रपान करने वालों में खांसी और पूर्व धूम्रपान करने वालों में घरघराहट भी प्रारंभिक मृत्यु जोखिम को बढ़ा सकती है।

धूम्रपान सबसे महत्वपूर्ण ड्राइविंग कारकों में से एक है जो हृदय रोग या कैंसर के कारण मृत्यु के जोखिम को प्रभावित करता है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक ने आगे कहा कि भले ही वृद्ध लोगों को हल्के श्वसन लक्षणों का अनुभव हो, वे नियमित डॉक्टर के दौरे के साथ समय पर निदान से लाभान्वित हो सकते हैं।

क्या कोई ऐसा पेय है जो दीर्घायु को प्रभावित कर सकता है?

चाय और कॉफी सभी संस्कृतियों में प्रमुख हैं – 21 . मेंअनुसूचित जनजाति सदी, बाद वाला अब तक के सबसे लोकप्रिय गर्म पेय पदार्थों में से एक साबित हुआ। दूध और चीनी से मुक्त ताजा पीसा हुआ कॉफी लंबे और स्वस्थ जीवन की कुंजी हो सकता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी पीने वालों के दिल की बीमारियों या कैंसर के कारण जल्दी मरने की संभावना कम होती है। एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित, अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि एक दिन में ढाई से चार कप कॉफी पीने से मृत्यु का 29 प्रतिशत कम जोखिम होता है। कॉफी को मीठा करने पर यह प्रभाव भी शक्तिशाली था।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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