अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए क्या खाएं और छोड़ें?

भारत में लगभग 10 प्रतिशत आबादी मधुमेह से पीड़ित है। यह स्थिति आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है और इसके परिणामस्वरूप कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं।

मधुमेह में, लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित जांच करनी होती है और इसे सामान्य से ऊपर बढ़ने से रोकना होता है। यह चलने, व्यायाम और दवाओं जैसी कई गतिविधियों के साथ किया जा सकता है। हालाँकि, हम जो खाते हैं वह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को तय करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को देखें जो मधुमेह के लिए सर्वोत्तम और सबसे खराब हैं।

मधुमेह के दौरान खाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ:

हरे पत्ते वाली सब्जियां
पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और पौधों पर आधारित पोटेशियम से भरपूर होती हैं। इसके अलावा इनमें स्टार्च डाइजेस्ट करने वाले एंजाइम भी होते हैं जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार होते हैं।

साबुत अनाज
अपने आहार में साबुत अनाज जैसे साबुत गेहूं, ब्राउन राइस, क्विनोआ और बाजरा शामिल करना चाहिए क्योंकि वे फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

फलियां
बीन्स को जटिल कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है और उन्हें टूटने और पचने में समय लगता है। धीमी पाचन का अर्थ है पोषक तत्वों का धीमा अवशोषण और इसलिए, रक्त शर्करा का नियमन। ऐसे खाद्य पदार्थ जो बहुत जल्दी अवशोषित हो जाते हैं, अचानक रक्त शर्करा में वृद्धि करते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए सबसे खराब भोजन:

कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन
मधुमेह के लोगों को भोजन में कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करना चाहिए और उन्हें भारी प्रोटीन स्रोतों से बदलना चाहिए। मधुमेह के दौरान सफेद ब्रेड, आलू और सफेद चावल से बचना चाहिए।

रिफाइंड चीनी
मधुमेह वाले लोगों के लिए चीनी को जहर कहा जाता है। उन्हें अपने शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए चीनी, विशेष रूप से सफेद चीनी में कटौती करनी चाहिए। वे इसे एक चम्मच शहद या शुगर-फ्री सप्लीमेंट से बदल सकते हैं।

नमकीन खाद्य पदार्थ
नमक में उच्च भोजन रक्तचाप बढ़ाता है जो बदले में रक्त शर्करा के स्तर पर कटाक्ष करता है। मधुमेह की परवाह किए बिना अपने भोजन में सीमित मात्रा में नमक का उपयोग करना चाहिए।

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