अपने रक्त शर्करा के स्तर को कैसे ठीक करें – इसे खाएं, ऐसा नहीं है

ब्लड शुगर एक ऐसी चीज है जिसे सभी को अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्रबंधित करना चाहिए। “रक्त शर्करा आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आपके रक्त में परिसंचारी शर्करा (ग्लूकोज) की मात्रा है। ग्लूकोज मस्तिष्क के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। इसके बिना, आपका मस्तिष्क ठीक से काम नहीं करेगा,” डॉ। बायो करी-विनचेल, अर्जेंट केयर मेडिकल डायरेक्टर और फिजिशियन, कार्बन हेल्थ, और सेंट मैरी हॉस्पिटल बताता है कि इसे खाओ, वह नहीं! स्वास्थ्य। भोजन से पहले या भोजन शुरू होने के दो घंटे बाद एक अच्छी रक्त शर्करा की सीमा 80 से 130 मिलीग्राम / डीएल है: 180 मिलीग्राम / डीएल से कम, के अनुसार रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र. जब रक्त शर्करा एक सामान्य सीमा से अधिक होता है, तो हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और दृष्टि हानि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। डॉ। करी-विनचेल स्वस्थ रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद करने के लिए पांच तरीके साझा करता है। नीचे दिए गए उनके सुझावों को पढ़ें और अपने स्वास्थ्य और दूसरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए, इन्हें देखना न भूलें निश्चित संकेत आपको पहले ही COVID हो चुका है.

उपवास
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डॉ। करी-विनचेल कहते हैं, “प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर में रक्त शर्करा को लगातार स्तर पर रखने में मदद करता है। आपके रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि से भूख और थकान बढ़ जाएगी। इससे आपके भोजन का सेवन बढ़ जाएगा। . और वजन बढ़ाने के लिए अपने समग्र ऊर्जा स्तर को कम करें।”

शहर में पानी से जॉगिंग करती महिला
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के अनुसार डॉ. करी-विनचेल, “सीढ़ियाँ लेने, टहलने जाने, अपनी बाइक की सवारी करने और वज़न उठाने जैसे अभ्यासों में भाग लेने से हार्मोन इंसुलिन को अपनी पूरी क्षमता (इंसुलिन संवेदनशीलता) पर काम करने में मदद मिल सकती है, और आपके रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को आपके शरीर तक पहुँचाया जा सकता है। आपके शरीर के उपयोग के लिए मांसपेशियां।”

पानी पीती महिला
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“अपनी प्यास बुझाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प पानी है,” डॉ। करी-विनचेल। “एक विकल्प जो आपके रक्त शर्करा में शून्य-कैलोरी पेय के रूप में स्पाइक का कारण नहीं बनता है और गुर्दे को रक्त प्रवाह से अतिरिक्त चीनी को हटाने में मदद करके हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है।”

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महिला ने सिर पर हाथ रखा, तनावग्रस्त, काम में व्यस्त
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डॉ। करी-विनचेल बताते हैं, “तनाव जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन इसे कम करने के तरीके खोजने से आपके रक्त शर्करा में सुधार हो सकता है। जब आपके तनाव का स्तर बढ़ता है, तो हार्मोन कोर्टिसोल और ग्लूकागन (शरीर द्वारा जारी) आपके रक्त शर्करा में वृद्धि करेंगे। यह महत्वपूर्ण है स्व-देखभाल में निवेश करके और आपको आराम देने वाली गतिविधियों की खोज करके अपने दैनिक तनाव के स्तर को कम करने के तरीके खोजें।”

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शांति से सो रही महिला
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डॉ। करी-विनचेल ने साझा किया, “नींद मन, शरीर के लिए अच्छी है और हाँ – आपकी रक्त शर्करा। नींद की मात्रा और गुणवत्ता की अक्सर अनदेखी की जाती है। जब आप पर्याप्त नींद लेने में विफल होते हैं तो आप इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करते हैं, कोर्टिसोल (तनाव) का संचार बढ़ाते हैं। हार्मोन) और अपनी भूख बढ़ाएं जिससे अंततः वजन बढ़ सकता है।”

हीदर न्यूजेन

हीथर न्यूजेन को स्वास्थ्य, फिटनेस, मनोरंजन और यात्रा के बारे में रिपोर्टिंग और लेखन का दो दशकों का अनुभव है। हीदर वर्तमान में कई प्रकाशनों के लिए स्वतंत्र हैं। अधिक पढ़ें

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