अपने शरीर की घड़ी को महत्व दें – अध्ययन कैंसर के 70 प्रतिशत अधिक जोखिम के साथ सर्कैडियन लय में बार-बार होने वाले व्यवधानों को जोड़ता है

एक नए अध्ययन के अनुसार सर्कैडियन लय में व्यवधान कैंसर से संबंधित जीन से जुड़ा हो सकता है

एक नए अध्ययन के अनुसार, सर्कैडियन लय में व्यवधान कैंसर से संबंधित जीन से जुड़ा हो सकता है।

फोटो: आईस्टॉक

नई दिल्ली: नींद कल्याण के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है – फिर भी सबसे कम आंका गया। बहुत कम लोगों को इस बात का एहसास होता है कि एक दिन में सात से आठ घंटे की नींद न केवल अल्पावधि में भी अद्भुत काम कर सकती है – वजन प्रबंधन से लेकर इंसुलिन संवेदनशीलता से लेकर रक्तचाप और आंत में वसा के स्तर तक। लेकिन शरीर की घड़ी एक तरह से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिसे कोई मानता है – जिसे सर्कैडियन रिदम के रूप में भी जाना जाता है, जैविक घड़ी नींद-जागने के चक्र को संदर्भित करती है और विशेषज्ञों के अनुसार, यह कैंसर के जोखिम को भी प्रभावित कर सकती है, वह भी 70 तक प्रतिशत।

एक नए अध्ययन के अनुसार, सर्कैडियन लय में व्यवधान कैंसर से संबंधित जीन से जुड़ा हो सकता है। देरी से मरम्मत तंत्र के कारण व्यवधानों से रात की पाली के श्रमिकों या रात के उल्लुओं को डीएनए क्षति होने का अधिक खतरा होता है।

शरीर की घड़ी कैंसर के खतरे को कैसे प्रभावित करती है?

कई अध्ययनों ने मूल्यांकन किया है और बताया है कि कैसे रात की पाली में काम करने से अनिद्रा या नींद की बीमारी या अधिक खाने की प्रवृत्ति, चिड़चिड़ापन और अब कैंसर हो सकता है। अनुसंधान सहयोगियों ने कैंसर के 68 प्रतिशत अधिक जोखिम के साथ शरीर की घड़ी में गड़बड़ी की – अध्ययन साइंस एडवांस जर्नल में छपा और इसके लिए विशेषज्ञों ने जानवरों में फेफड़ों के कैंसर के प्रसार का मूल्यांकन किया।

प्रोटीन के HSF1 समूह को इसमें एक अपराधी पाया गया और कैंसर के विभिन्न मॉडलों में ट्यूमर के गठन के जोखिम को बढ़ाने के लिए दिखाया गया। हालाँकि, यह पहली बार है कि इस तरह की एक कड़ी स्थापित की गई है।

की भूमिका क्या है HSF1 प्रोटीन?

HSF1 प्रोटीन यह सुनिश्चित करते हैं कि जलवायु परिवर्तन जैसी अत्यधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में रखे जाने पर सभी प्रोटीन सही ढंग से बने हों। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि शरीर की घड़ी में गड़बड़ी के जवाब में HSF1 गतिविधि क्योंकि नींद के चक्र में परिवर्तन दैनिक शरीर की लय में हस्तक्षेप कर सकता है।

आम तौर पर सोते समय शरीर का तापमान एक से दो डिग्री तक बदल जाता है, लेकिन रात की पाली में काम करने वालों को वह अनुभव नहीं होता है जो शरीर में विकृति में योगदान देता है। विशेषज्ञों को संदेह है कि कैंसर कोशिकाएं HSF1 प्रोटीन का शोषण करती हैं और उत्परिवर्तन को ट्रिगर करती हैं।

बॉडी क्लॉक को कैसे रीसेट करें?

स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, जिस तरह से शरीर प्रकाश को महसूस करता है, उसके कारण मनुष्य रात में नींद और दिन में जागता महसूस करता है। बॉडी क्लॉक को रीसेट करने के लिए, कोई भी रात में प्रकाश के जोखिम को कम करने, कॉफी के सेवन को नियंत्रित करने और सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और स्क्रीन को अच्छी नींद के लिए खाड़ी में रखने की कोशिश कर सकता है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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