आंतरायिक उपवास उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है, कैंसर और मधुमेह से लड़ सकता है: अध्ययन

जबकि लोग फिट होने और अपना वजन कम करने के लिए नए आहार का पालन करते हैं, शोध से पता चला है कि वजन घटाने के अलावा, जो लोग रुक-रुक कर उपवास करते हैं, उन्हें धीमी उम्र बढ़ने जैसे लाभ भी हो सकते हैं, और कैंसर के साथ-साथ मधुमेह से लड़ने में सक्षम हो सकते हैं।

आंतरायिक उपवास आहार आम तौर पर दो श्रेणियों में आते हैं: दैनिक समय-प्रतिबंधित भोजन, जो खाने के समय को प्रति दिन 6-8 घंटे तक सीमित कर देता है, और तथाकथित 5: 2 आंतरायिक उपवास, जिसमें लोग खुद को एक मध्यम आकार के भोजन तक सीमित रखते हैं। प्रत्येक सप्ताह।

“आंतरायिक उपवास एक स्वस्थ जीवन शैली का हिस्सा हो सकता है,” न्यूरोसाइंटिस्ट मार्क मैटसन ने कहा, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर, और जिन्होंने 25 वर्षों तक आंतरायिक उपवास के स्वास्थ्य प्रभाव का अध्ययन किया है, और लगभग 20 साल पहले इसे स्वयं अपनाया था। .

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक समीक्षा लेख में, मैटसन ने कहा कि जानवरों की एक श्रृंखला और कुछ मानव अध्ययनों से पता चला है कि उपवास और खाने के समय के बीच बारी-बारी से सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन करता है, शायद भोजन की अवधि के लिए एक सदियों पुराने अनुकूलन को ट्रिगर करके कमी चयापचय स्विचिंग कहा जाता है।

ऐसा स्विच तब होता है जब कोशिकाएं तेजी से सुलभ, चीनी-आधारित ईंधन के अपने भंडार का उपयोग करती हैं, और धीमी चयापचय प्रक्रिया में वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करना शुरू कर देती हैं।

मैटसन ने कहा कि अध्ययनों से पता चला है कि यह स्विच रक्त शर्करा के नियमन में सुधार करता है, तनाव के प्रतिरोध को बढ़ाता है और सूजन को दबाता है।

लेख में, उन्होंने कहा कि जानवरों और लोगों दोनों में चार अध्ययनों में पाया गया कि रुक-रुक कर उपवास करने से रक्तचाप, रक्त लिपिड स्तर और आराम करने वाली हृदय गति में भी कमी आई।

साक्ष्य भी बढ़ रहे हैं कि आंतरायिक उपवास मोटापे और मधुमेह से जुड़े जोखिम कारकों को संशोधित कर सकता है, मैटसन ने कहा।

यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ साउथ मैनचेस्टर एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट के 100 अधिक वजन वाली महिलाओं के दो अध्ययनों से पता चला है कि 5: 2 इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट लेने वालों ने कैलोरी को प्रतिबंधित करने वाली महिलाओं के समान वजन कम किया, लेकिन इंसुलिन संवेदनशीलता और पेट कम करने के उपायों पर बेहतर प्रदर्शन किया। कैलोरी-घटाने वाले समूह की तुलना में वसा।

मैटसन ने कहा कि प्रारंभिक अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि रुक-रुक कर उपवास करने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी लाभ हो सकता है।

अप्रैल में टोरंटो विश्वविद्यालय में एक बहुकेंद्रीय नैदानिक ​​​​परीक्षण में पाया गया कि 220 स्वस्थ, गैर-मोटे वयस्कों ने दो साल तक कैलोरी प्रतिबंधित आहार बनाए रखा, संज्ञानात्मक परीक्षणों की बैटरी में बेहतर स्मृति के लक्षण दिखाई दिए।

जबकि सीखने और स्मृति पर आंतरायिक उपवास के किसी भी प्रभाव को साबित करने के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है, मैटसन ने कहा कि यदि वह प्रमाण पाया जाता है, तो उपवास – या एक दवा समकक्ष जो इसकी नकल करता है – हस्तक्षेप की पेशकश कर सकता है जो न्यूरोडीजेनेरेशन और मनोभ्रंश को रोक सकता है।

“हम एक संक्रमण बिंदु पर हैं जहां हम जल्द ही स्वस्थ आहार और व्यायाम पर मानक सलाह के साथ-साथ मेडिकल स्कूल पाठ्यक्रम में आंतरायिक उपवास के बारे में जानकारी जोड़ने पर विचार कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

लेकिन, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के बस की बात नहीं हो सकती है।

मैटसन ने कहा कि आंतरायिक उपवास के लिए शरीर को समायोजित करने और इसके साथ होने वाली प्रारंभिक भूख और चिड़चिड़ापन से बाहर निकलने में कुछ समय लग सकता है।

मैटसन ने कहा, “मरीजों को सलाह दी जानी चाहिए कि शुरुआत में भूख और चिड़चिड़ापन सामान्य है और आमतौर पर दो सप्ताह से एक महीने के बाद शरीर और मस्तिष्क नई आदत के आदी हो जाते हैं।”

इस बाधा का प्रबंधन करने के लिए, उनका सुझाव है कि चिकित्सक मरीजों को सलाह देते हैं कि “कोल्ड टर्की जाने” के बजाय, कई महीनों के दौरान उपवास अवधि की अवधि और आवृत्ति को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

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