आपकी ये 5 आदतें हैं हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह, लाइफस्टाइल में तुरंत लाएं बदलाव

हाइलाइट

अधिक वजन उच्च कोलेस्ट्रॉल के खतरे को बढ़ा सकता है।
शराब के अधिक सेवन से एचडीएल बढ़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली आदतें: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या इन दिनों काफी आम हो गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और खान-पान को माना जा रहा है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिल के लिए खतरनाक हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल पर नियंत्रण रखें और इससे निजात पाने के उपाय करें। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें। ईटडिसनॉटथैट एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन डॉ। जोशुआ सेप्टिमस बताया कि हमारा लीवर हमारे शरीर की जरूरत के हिसाब से हर तरह के कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करता है। इनमें से कुछ हमारी जीवनशैली और खान-पान पर निर्भर करते हैं और अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि जिसकी वजह से आपकी आदतें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ा देती हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण

टक्सेडो
धूम्रपान कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है, जो दिल के लिए बहुत हानिकारक होता है। यह न सिर्फ दिल को बल्कि दिमाग और फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचाता है। दिल के लिए बहुत हानिकारक है।

मोटापा
यदि आपने बहुत अधिक वजन बढ़ाया है, तो यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर आप मोटापे के शिकार हैं और आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो सबसे पहले आपको अपना मोटापा कम करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप मधुमेह या हृदय रोग के शिकार भी हो जाएंगे।

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शराब की खपत
ज्यादा शराब का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आप भी डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। शराब के सेवन से एचडीएल बढ़ सकता है और आप हार्ट स्ट्रोक के शिकार हो सकते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार
हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हैं तो आपको रेड मीट, तला हुआ खाना, प्रोसेस्ड मीट आदि के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इनका सेवन डाइट में कर रहे हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल हाई रहेगा और आपका वजन भी बढ़ेगा। तेज़ी से। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में ओटमील, नट्स, फैटी फिश आदि का सेवन करें।

व्यायाम की कमी
व्यायाम आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप दिन भर बैठे रहते हैं तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। वहीं अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं तो यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करने में मदद करता है।

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