आपके बच्चों के टिफिन-टाइम के लिए 5 हेल्दी स्नैक्स

नाश्ते का समय? यहां आपके बच्चों के लिए पांच स्वस्थ नाश्ते हैं

एक चीज जो इंसानों और भोजन को जोड़ती है, वह है स्वाद, और छोटे बच्चे इसे काफी गंभीरता से लेते हैं क्योंकि वे आसानी से किसी भी चीज के लिए नुक्कड़ खा सकते हैं जो बहुत अच्छा स्वाद नहीं लेता है या नरम दिखता है। और ईमानदारी से, माताओं के रूप में, हम समझते हैं कि उनकी स्वाद कलियों को खुश करने की कोशिश करना कितना मुश्किल हो सकता है, खासकर स्कूल में नाश्ते के समय। कोविड के कारण, हम जल्दी से देख सकते हैं कि उन्होंने पिछले दो वर्षों में कब और क्या चबाया। हालाँकि, जैसे-जैसे स्कूल उनका स्वागत करना शुरू करते हैं, यह हर नुक्कड़ पर झूलते एक गज़िलियन अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के साथ मुश्किल हो सकता है। फिर भी, हम माता-पिता के रूप में थोड़ा नवीन और रचनात्मक बनकर उनके लिए चीजों को मजेदार बना सकते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक खा रहा हूँ

वयस्कों के विपरीत, बच्चों के लिए स्वस्थ खाने का मार्ग प्रशस्त करना जीवनशैली में बदलाव नहीं बल्कि उनकी आंखों में अंतर होना चाहिए। चाहे भोजन को स्वादिष्ट रूप से रंगीन बनाना हो या मज़ेदार आकार देना, इस सवारी में उत्साह की भावना पैदा होनी चाहिए, जो स्वचालित रूप से उन्हें और अधिक के लिए आने के लिए छोड़ देगी। गायत्री चोना, प्रमुख पोषण विशेषज्ञ और फ़ैब की सह-संस्थापक, पाँच आसान हैक साझा करती हैं जो आपको आरंभ करने में मदद करेंगे:

रंगीन मिनी इडली

रंग किसी भी बच्चे को आकर्षित कर सकते हैं! और ठीक है, किण्वित खाद्य पदार्थों के चमत्कार कभी समाप्त नहीं होते हैं। तो, हल्क-ईश हरा और एक कैंडी लाल चुकंदर प्राप्त करने के लिए कुछ पालक को मिलाएं, उन्हें शायद आयरन मैन की याद दिलाएं। एक बार हो जाने के बाद, आप इसे बैटर में अलग से मिला सकते हैं। पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए, आप बैटर में मूंग दाल जैसी दालें मिला सकते हैं और इसे प्रोटीन से भरपूर बना सकते हैं।

अखरोट का मक्खन

लगभग सभी बच्चे चॉकलेट स्प्रेड पसंद करते हैं। यहाँ अखरोट का मक्खन अधिक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट विकल्प है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है, लेकिन यह विभिन्न स्वादों में उपलब्ध है, जैसे मूंगफली का मक्खन, बादाम का मक्खन, हेज़लनट, और अन्य। इसे भुनी हुई ब्रेडस्टिक्स के साथ डिप के रूप में इस्तेमाल करें या इसे ब्रेड पर लगाएं। इस स्प्रेड में स्वस्थ वसा होता है और यह एक उत्कृष्ट ऊर्जा स्रोत है! बस ध्यान दें कि इस प्रकार के मक्खन को शेल्फ से खरीदते समय, हमें सावधान रहना चाहिए और उच्च चीनी और सोडियम उत्पादों को खरीदने से बचने के लिए पैक को पढ़ना चाहिए।

प्रोटीन युक्त स्नैक्स

प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है, क्योंकि यह शरीर के विकास में मदद करता है। इसलिए, बच्चों के लिए प्रोटीन युक्त स्नैक्स शामिल करना उनके पोषण को नियंत्रण में रखने का एक शानदार तरीका है। एनर्जी बार, प्रोटीन बम, प्रोटीन पफ और कुकीज जैसे स्नैक्स स्नैकिंग का एक बेहतरीन विकल्प हैं। इसके अतिरिक्त, वे ले जाने में आसान होते हैं और सामान्य चीनी-लेपित बार और कैंडी की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प होते हैं।

स्वस्थ पेनकेक्स

शायद ही कभी किसी बच्चे ने पेनकेक्स को ना कहा हो। और यहां उनकी इच्छा पूरी करने और पोषण देने का सबसे अच्छा तरीका है। बस प्रोसेस्ड आटे को ओट या बाजरा के आटे के साथ बदलें और शक्कर चॉकलेट सिरप के बजाय ऑर्गेनिक शहद या मेपल सिरप की बूंदा बांदी करें! फिर, इसे थोड़ा रंगीन बनाने के लिए, आप इसमें ब्लू बेरी और उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मिला सकते हैं।

पुनश्च: फैंसी कुकी कटर प्राप्त करना चीजों को और अधिक रोचक बना सकता है।

नट और ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स आपके बच्चों को नट्स और सीड्स से परिचित कराने का सबसे अच्छा तरीका है! वे न केवल स्वादिष्ट रूप से पौष्टिक होते हैं, बल्कि परेशानी मुक्त भी होते हैं। हालांकि, पैक को पलटना और सामग्री को पढ़ना आवश्यक है क्योंकि अक्सर, ये मिश्रण शर्करा और सोडियम से भरे होते हैं।

निष्कर्ष

निष्कर्ष निकालने के लिए, स्वस्थ स्नैकिंग सभी चीजों को स्वादिष्ट रूप से स्वस्थ बनाने के साथ-साथ दिलचस्प बनाने के बारे में है। यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन मेरा विश्वास करो, अभ्यास के साथ यह आसान हो जाता है क्योंकि आप उनके ताल को बेहतर ढंग से समझते हैं। और इंटरनेट के लिए धन्यवाद, हैक्स एक क्लिक में घर पहुंच जाते हैं।

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