आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने, दिल का दौरा, स्ट्रोक को दूर रखने के एबीसी

मधुमेह नियंत्रण एबीसी

मधुमेह नियंत्रण के एबीसी: रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इन बुनियादी चरणों का पालन करके लंबे समय तक और स्वस्थ रहें।

फोटो: आईस्टॉक

पुरानी बीमारियां – हृदय रोग, स्ट्रोक सहित, मधुमेह, और कैंसर – दुनिया भर में सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से कुछ के लिए जिम्मेदार है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मधुमेह जैसी बीमारी को भाग्य के रूप में स्वीकार कर लिया जाए और प्रतिक्रियावादी बने रहें।

मधुमेह की कई जटिलताएं “मौन” होती हैं और इनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं। कोलेस्ट्रॉल और गुर्दा समारोह की जांच के लिए नियमित रक्त कार्य आपके डॉक्टर को प्रारंभिक अवस्था में समस्याओं को देखने में मदद करेगा। यहां यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIDDKD) द्वारा प्रदान की गई कुछ जानकारी दी गई है।

एबीसी – आपके मधुमेह के प्रबंधन के लिए 4 कदम:

यदि आप अपने मधुमेह एबीसी के संपर्क में रहते हैं – तो आप स्थिति के सीधे नियंत्रण में होंगे क्योंकि आपके पास ब्लडवर्क के माध्यम से इनपुट होंगे। तब आप अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे, रक्त चाप, और कोलेस्ट्रॉल। आप कभी-कभार धूम्रपान करने की इच्छा पर विचार कर सकते हैं – यह आपके मधुमेह को नीचे की ओर ले जा सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो हम आपसे रोकने का आग्रह करते हैं धूम्रपान क्योंकि इससे आपको अपने मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। अपने एबीसी लक्ष्यों की ओर काम करने से आपके पास होने की संभावना कम हो सकती है दिल का दौरास्ट्रोक, या अन्य मधुमेह की समस्याएं।

A1C परीक्षण के लिए A:

नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर की जांच करने से आपको पैटर्न दिखाई देने लगेंगे। आप देखेंगे कि कुछ खाद्य पदार्थ कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ हैं और वे आपके रक्त शर्करा को कम करने में आपकी मदद करते हैं। या हो सकता है कि कुछ गतिविधियाँ आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखें। क्या कुछ खाद्य पदार्थ खाने से यह बढ़ जाएगा? ये पैटर्न आपको अपने भोजन और गतिविधियों की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं जैसे कि आपका रक्त शर्करा का स्तर दृढ़ता से नियंत्रण में रहता है। A1C परीक्षण पिछले 3 महीनों में आपके औसत रक्त शर्करा के स्तर को दर्शाता है। मधुमेह वाले कई लोगों के लिए A1C लक्ष्य 7 प्रतिशत से कम है। आपका लक्ष्य क्या होना चाहिए इसका आकलन करने के लिए आपका डॉक्टर आपका सबसे अच्छा न्यायाधीश है।

रक्तचाप के लिए बी:

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार, उच्च रक्तचाप मधुमेह वाले व्यक्ति की तुलना में मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति पर दोगुना होने की संभावना है। मधुमेह धमनियों को नुकसान पहुंचाता है और उन्हें सख्त करने का लक्ष्य बनाता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। यह उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है, जिसका इलाज न करने पर रक्त वाहिका क्षति, दिल का दौरा और गुर्दे की विफलता सहित परेशानी हो सकती है। मधुमेह वाले लगभग दो-तिहाई वयस्कों का रक्तचाप 130/80 मिमी एचजी से अधिक होता है या उच्च रक्तचाप के लिए डॉक्टर के पर्चे की दवाओं का उपयोग करते हैं। मधुमेह वाले अधिकांश लोगों के लिए रक्तचाप लक्ष्य 140/90 मिमी एचजी से नीचे है। आपका लक्ष्य क्या होना चाहिए, यह तय करने में आपका डॉक्टर आपकी मदद कर सकेगा।

सी कोलेस्ट्रॉल के लिए:

कोलेस्ट्रॉल – एक मोमी पदार्थ जो शरीर द्वारा बनाया जाता है – वह खलनायक नहीं है जिसे कोई बनाता है। कोलेस्ट्रॉल समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन जब एलडीएल-सी का स्तर बहुत अधिक होता है, तो यह संकुचित या अवरुद्ध धमनियों में योगदान कर सकता है। दुर्भाग्य से, मधुमेह वाले लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा अधिक होता है, जो हृदय रोग (सीवीडी) में योगदान देता है। अप्रबंधित कोलेस्ट्रॉल एक व्यक्ति को सीवीडी विकसित होने का खतरा छोड़ सकता है और समय से पहले मौत का कारण बन सकता है। अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम से पूछें कि आपकी कोलेस्ट्रॉल संख्या क्या होनी चाहिए। यदि आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है, तो आपका डॉक्टर हृदय स्वास्थ्य के लिए एक स्टेटिन दवा लिख ​​​​सकता है।

धूम्रपान बंद करने के लिए एस:

यदि कोई दो बुरी चीजों – मधुमेह के साथ धूम्रपान करता है, क्योंकि धूम्रपान और मधुमेह दोनों रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करते हैं, तो दोहरी मार पड़ सकती है। जब किसी की रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाती हैं – पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से प्रभावित होता है और इससे आपके हृदय को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जो कोई भी कहता है कि ई-सिगरेट सुरक्षित है, उसे या तो कोई चिकित्सीय ज्ञान नहीं है या वह झूठ बोल रहा है। यदि आप अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो स्ट्रोक, तंत्रिका रोग, गुर्दे की बीमारी, मधुमेह नेत्र रोग और विच्छेदन जैसी चिकित्सा आपात स्थितियों से बचें, सुनिश्चित करें कि सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों के उपयोग से आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम नहीं किया जाता है।

तल – रेखा:

यदि आप मधुमेह की स्थिति के बावजूद स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने अपने A1C, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अपने लक्ष्य के करीब बनाए रखा है और धूम्रपान बंद करने से मधुमेह के दीर्घकालिक हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद मिल सकती है। अपने एबीसी का नियमित रिकॉर्ड बनाए रखें और डॉक्टर के पास अपनी यात्रा पर इसे अपने साथ ले जाएं। हमेशा पता करें कि आप कैसे आगे बढ़ रहे हैं। पूछें कि क्या आपको बेहतर रक्त शर्करा प्रबंधन के लिए किसी जीवनशैली कारक को बदलने की आवश्यकता है। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको मधुमेह के कारण हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की बीमारी, तंत्रिका क्षति और नेत्र रोग से पीड़ित न हों।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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