आप सभी को अलसी के लाभों के बारे में जानना चाहिए

अलसी कई रूपों में उपलब्ध है जैसे तेल, पाउडर, गोलियां, बीज, कैप्सूल और आटा। यह कई अन्य स्थितियों के बीच कब्ज, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है। अलसी में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, लिग्नान, फाइबर और प्रोटीन होता है।

हृदय रोग का खतरा कम करता है, वजन घटाने में मदद करता है: अलसी के लाभों के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

पिक्साबे से पेज़िबियर द्वारा छवि

अलसी एक पौधे आधारित भोजन है जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा और फाइबर होते हैं। इसे लोकप्रिय रूप से ‘कार्यात्मक भोजन’ के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए खाया जा सकता है।

आज अलसी कई रूपों में उपलब्ध है जैसे तेल, पाउडर, गोलियां, बीज, कैप्सूल और आटा। यह कई अन्य स्थितियों के बीच कब्ज, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है।

अलसी में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, लिग्नान, फाइबर और प्रोटीन होता है। अलसी का सेवन विभिन्न स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यहाँ अलसी के बीज के कुछ लाभ दिए गए हैं:

हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है: अलसी में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हृदय की रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल के जमाव को रोकने में मदद करता है। यह धमनियों में सूजन को कम करने में मदद करता है।

रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करता है: अलसी में मौजूद घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन को धीमा कर देता है। इस प्रकार, यह टाइप 2 मधुमेह मेलिटस को प्रबंधित करने में मदद करता है।

यह वजन घटाने में मदद करता है: अलसी में घुलनशील फाइबर पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और इसलिए हम लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। हम कम खपत करते हैं, इस प्रकार वजन घटाने में मदद करते हैं।

गर्म चमक के साथ मदद करता है: रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं में आमतौर पर गर्म चमक और रात को पसीना आता है। अलसी में पाए जाने वाले पौधों के यौगिकों लिग्नांस में कमजोर एस्ट्रोजन प्रभाव होता है, जो रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में गर्म चमक को कम करने के लिए पाया जाता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है: फ्लैक्ससीड्स में प्लांट कंपाउंड, लिग्नान महिलाओं में स्तन कैंसर और पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में प्रभावी पाए गए हैं।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इससे पहले अलसी के रैप्स की एक रेसिपी साझा की थी, जो स्वाद का त्याग किए बिना उन्हें आसानी से खाने में मदद कर सकती है।

यहां देखिए उनकी पोस्ट:

लपेट के लिए आटा बनाने के लिए अजमोद, अलसी, नमक, चिली फ्लेक्स और गर्म पानी मिलाएं। भरने के लिए आप हंग कर्ड, सलाद पत्ता, टमाटर, प्याज, गाजर और सरसों की चटनी का उपयोग कर सकते हैं। पोषण विशेषज्ञ ने भरने के रूप में हुमस और बीन स्प्राउट्स की भी सिफारिश की थी।

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