आलूबुखारा खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को हो सकता है लाभ, ऑस्टियोपोरोसिस को रोकें: अध्ययन

हर दिन प्रून खाने से पोस्टमेनोपॉज़ल लोगों के लिए लाभ हो सकता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम कर सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस है स्थिति जहां हड्डियां नाजुक हो जाती हैं, जिससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। अक्सर, गिरने के बाद स्थिति का निदान हो जाता है और प्रभाव के कारण हड्डी टूट जाती है।

अमेरिका में, 50 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 13.6 मिलियन लोगों के 2030 तक ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का अनुमान है, अमेरिकन फिजियोलॉजिकल सोसाइटी (APS) विख्यात एक समाचार विज्ञप्ति में।

जैसा कि संगठन ने समझाया, रजोनिवृत्ति का अनुभव करने वालों में एस्ट्रोजन का स्तर कम होता है, शरीर में सूजन बढ़ जाती है और हड्डियों के नुकसान में योगदान होता है। पिछले अध्ययन में, यह दिखाया गया है कि prunes में पॉलीफेनोल्स “ऑस्टियोक्लास्ट नामक एक प्रकार की हड्डी कोशिका में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन के निचले स्तर को बढ़ावा दे सकते हैं।”

हाल के एक काम के लिए, प्रायोगिक जीवविज्ञान में एपीएस की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किए जाने के लिए, शोधकर्ताओं की एक टीम ने पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के तीन समूहों पर एक अध्ययन किया, जिनके अस्थि खनिज घनत्व स्कोर कम माने गए थे।

एक समूह ने 12 महीने तक प्रतिदिन 50 ग्राम आलूबुखारा खाया या लगभग छह प्रून प्रतिदिन खाया। एक अन्य समूह ने 100 ग्राम आलूबुखारा खाया, जो इस अवधि के दौरान प्रति दिन लगभग एक दर्जन आलूबुखारा है। तीसरे समूह ने आलूबुखारा नहीं खाया।

जब उन्होंने पोषण संबंधी हस्तक्षेप से पहले और बाद में प्रतिभागियों के रक्त के नमूनों की तुलना की, तो उन्होंने पाया कि प्रून खाने वाले समूह की तुलना में प्रून खाने वाले दोनों समूहों में भड़काऊ मार्करों में “महत्वपूर्ण” कमी थी।

एपीएस न्यूज रिलीज के अनुसार, अध्ययन की पहली लेखिका जान्हवी दमानी ने कहा, “हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि प्रति दिन छह से 12 prunes की खपत प्रो-भड़काऊ मध्यस्थों को कम कर सकती है जो पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में हड्डियों के नुकसान में योगदान दे सकती हैं।” “इस प्रकार, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अक्सर देखे जाने वाले भड़काऊ मध्यस्थों में वृद्धि को रोकने के लिए prunes एक आशाजनक पोषण संबंधी हस्तक्षेप हो सकता है।”

दरअसल, लोग जो खाना खाते हैं वह हड्डियों के स्वास्थ्य सहित स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें अच्छा कहा जाता है हड्डी का स्वास्थ्य और मदद कर सकता है ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करें संतरे और संतरे का रस, डेयरी उत्पाद जैसे दूध, पनीर और दही, मछली जैसे डिब्बाबंद सामन और सार्डिन और सब्जियां जिनमें केल, भिंडी, पपीता और पालक शामिल हैं।

अंडे भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं, प्रोटीन और आवश्यक खनिज जैसे जस्ता, मैग्नीशियम और कैल्शियम, जबकि सोया में पौधे आधारित प्रोटीन के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं।

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