इन 5 स्वस्थ विकल्पों के साथ अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल आइटम को बदलें | स्वास्थ्य

अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल स्नैक्स को स्वस्थ भोजन विकल्पों के साथ बदलने से असंख्य लाभ मिलते हैं क्योंकि हमारे कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार को फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों के साथ बदलकर, हम निश्चित रूप से बीमारियों और बीमारियों से मुक्त एक स्वस्थ जीवन प्राप्त कर सकते हैं। घुलनशील फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ न केवल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं बल्कि इस चिकना पदार्थ को सिस्टम से बाहर निकालने की प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं।

स्वस्थ विकल्पों की एक आदर्श सूची में घुलनशील फाइबर, फलों और सब्जियों, पौधों पर आधारित प्रोटीन और साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जबकि ऐसे कई विकल्प हैं जो आसानी से बिल में फिट हो सकते हैं, हम उन पांच वस्तुओं की सूची बनाते हैं जो आसानी से उच्च कोलेस्ट्रॉल स्नैक विकल्पों को बदल सकते हैं जिनकी आपको आदत हो गई है:

1) बादाम के साथ सेब

सारांश: ज़ीरो-कुकिंग, अच्छे वसा और फाइबर के भार के साथ झटपट रेसिपी

कुछ पकाने का समय नहीं है? परेशान न हों और इसे केवल एक सेब और बादाम, अखरोट और किशमिश के मिश्रण के साथ सरल रखें। इस पावर-पैक स्नैक विकल्प में स्वस्थ वसा, ओमेगा 3 और एंटीऑक्सिडेंट की एक अतिरिक्त खुराक के साथ घुलनशील फाइबर का भार है। यह आपको रात के खाने तक भी भरा रखेगा और आपकी बार-बार होने वाली भूख को दूर रखने के लिए एक आदर्श नुस्खा है। वैकल्पिक रूप से, आप एक प्रोटीन, मल्टीग्रेन बार का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें चीनी या कृत्रिम स्वीटनर के बजाय उच्च प्रोटीन सामग्री हो।

फायदा और नुकसान: कार्ब्स और अच्छे वसा में उच्च; हालांकि, फाइबर सामग्री इतनी अच्छी नहीं है।

2) पोटैटो चिप्स (50% कम फैट)

सारांश: स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और फिटनेस फ्रीक के लिए एक आदर्श स्नैकिंग साथी

स्वस्थ खाने का मतलब यह नहीं है कि आपको वेफर्स के लिए अपने प्यार को छोड़ देना चाहिए। यहाँ तरकीब यह है कि तले हुए चिप्स खाने के बजाय स्वास्थ्यवर्धक विकल्प जैसे पॉप्ड चिप्स का चुनाव करें। पॉप्ड चिप्स में सामान्य चिप्स की तुलना में 50% तक कम वसा होती है और जब यह पूरी तरह से अपराध-मुक्त तरीके से स्नैकिंग का आनंद लेने की बात आती है तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। इसके अलावा, आप विभिन्न स्वादों या प्रकारों में से चुन सकते हैं और अपनी स्वाद कलियों को अपने विवेक को चुटकी बजाए बिना स्नैक्स का आनंद लेने दें।

फायदा और नुकसान: काफी कम वसा और बिना किसी नुकसान के अपराध-मुक्त स्नैक्स

3) ब्रोकोली सलाद

सारांश: फाइबर के अतिरिक्त बढ़ावा के साथ विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस

स्वस्थ जीवन जीने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों की एक स्वस्थ खुराक जोड़ना आवश्यक है। सब्जियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकती हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करती हैं। एक त्वरित स्नैक विकल्प के लिए, ब्रोकोली सलाद वही है जो डॉक्टर सुझाते हैं। आप कुछ और सब्जियां (पालक, केल, आदि) डालकर सलाद को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और इसके ऊपर कटा हुआ प्याज, कटा हुआ टमाटर, उबले हुए कॉर्न और एक चम्मच पुदीना सॉस डाल सकते हैं। स्वादिष्ट लगता है, है ना? इसके अलावा, आप इस सलाद को कुछ चटपटे स्वादिष्ट डिप के साथ ले सकते हैं जो इसके स्वाद को पूरी तरह से अलग स्तर पर ले जा सकता है।

फायदा और नुकसान: एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया गया लेकिन स्वाद सभी के साथ अच्छा नहीं हो सकता है

4) शाकाहारी दूध स्मूदी

सारांश: भूख को शांत करने का एक स्वादिष्ट और भरने वाला तरीका

स्मूदी के बिना स्वस्थ खाद्य पदार्थों की कोई भी सूची पूरी नहीं हो सकती। बस कुछ कटे हुए केले, जामुन, मेवे और आधा कप शाकाहारी दूध को एक ब्लेंडर में डालें और एक पल में अपना संपूर्ण शाम 4 बजे का नाश्ता तैयार करें। जामुन की उच्च एंटीऑक्सीडेंट प्रकृति कोलेस्ट्रॉल को नीचे रखती है जबकि केला स्मूदी में ऊर्जा को बढ़ावा देगा। दूसरी ओर, शाकाहारी दूध इस अत्यंत स्वस्थ और भरने वाले स्नैकिंग विकल्प के मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट प्रोफाइल को पूरा करने के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यक खुराक की आपूर्ति करेगा। मिठास और भोग के उस अतिरिक्त किक के लिए आप इस स्मूदी को कुछ चॉकलेट सिगार के साथ जोड़ सकते हैं।

फायदा और नुकसान: स्वाद में स्वादिष्ट लेकिन कार्ब्स और कैलोरी में उच्च

5) भुने हुए कमल के बीज

सारांश: असंख्य लाभों वाला एक भारतीय सुपरफूड

कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत और विटामिन का पावरहाउस, कमल के बीज को कई तरह के स्वास्थ्य लाभों का दावा करने वाले सुपरफूड्स में गिना जाता है। स्नैक का विकल्प भी काफी भरा हुआ है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है। जल्दी बनाने के लिए, बस एक चुटकी देसी घी (तेल नहीं) में 100 ग्राम कमल के बीज भून लें और जब बीज थोड़ा भूरा होने लगे तो गैस बंद कर दें। रेसिपी में अतिरिक्त स्वाद और स्वाद लाने के लिए कुछ नमक छिड़कें और कुछ कुचल करी या पुदीने के पत्ते डालें। स्वस्थ तरीके से आनंद और खुशी को दोगुना करने के लिए आप इन्हें कुछ नियंत्रित कैलोरी कुकीज़ के साथ बहुत अच्छी तरह से पूरक कर सकते हैं।

फायदा और नुकसान: उत्कृष्ट पोषण प्रोफ़ाइल लेकिन लागत थोड़ी अधिक है

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