एक कप कॉफी पीने पर दिमाग पर ये प्रभाव पड़ते हैं।

कॉफी एक ऐसा पेय है जो पहले से ही ब्राजील की संस्कृति का हिस्सा है। आखिरकार, आईबीजीई द्वारा 2020 में प्रकाशित एक सर्वेक्षण के अनुसार, 78% से अधिक आबादी नियमित रूप से कम से कम एक कप कॉफी पीती है।

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पेय के कारण होने वाले प्रभावों के बारे में, यह अभी भी विवाद का विषय है, क्योंकि कई लोग दावा करते हैं कि पेय शरीर के लिए अच्छा नहीं है। हालांकि, ऐसे संकेत हैं कि कॉफी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, जब तक कि इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं किया जाता है। खैर, यह उन पदार्थों की खुराक में है जो पेय बनाते हैं जो इस सब का कारण है।

कॉफी क्या बनाती है?

कई अध्ययनों के अनुसार, कॉफी में फेनोलिक यौगिक, फ्लेवोनोइड्स, कार्बनिक अम्ल और विटामिन जैसे बी 3 होते हैं, जो शरीर को कई चिकित्सीय और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव प्रदान करते हैं, इसके अलावा एक विरोधी भड़काऊ और न्यूरोप्रोटेक्टिव के रूप में कार्य करते हैं।

हालांकि कॉफी प्रसिद्ध है और इस प्रसिद्धि का अधिकांश हिस्सा कैफीन के प्रभाव के कारण है, पेय में क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक पदार्थ होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो मुक्त कणों से उत्पन्न नुकसान को कम करने में मदद करता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि कैफीन आपकी सेहत के लिए अच्छा है या बुरा? तो आइए स्पष्ट करते हैं कि यह पदार्थ मस्तिष्क में क्या प्रभाव डालता है।

कैफीन और इसके स्वास्थ्य प्रभाव

यह सर्वविदित है कि कॉफी में मौजूद मुख्य तत्व कैफीन है। यह ध्यान और सतर्कता की स्थिति को बढ़ाने के साथ-साथ थकान और थकावट की भावना को कम करके काम करता है।

इसका प्रभाव आमतौर पर सामान्य चयापचय वाले लोगों के लिए लगभग 4 घंटे और धीमी चयापचय वाले लोगों के लिए 8 घंटे तक रहता है।

गौरतलब है कि गर्भवती महिलाओं में कॉफी का असर 10 घंटे तक रह सकता है। यह बताता है कि क्यों कुछ लोग कैफीन के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जबकि अन्य नहीं, क्योंकि कॉफी के प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति की विशेषताओं के अनुसार भिन्न होते हैं।

एक कप कॉफी पीने से क्या होता है?

आइए जानते हैं कॉफी के दिमाग पर अच्छे और बुरे योगदान के बारे में।

कॉफी के सकारात्मक प्रभाव

  • उत्तेजक प्रभाव: कैफीन एक अंतर्जात न्यूरोमोड्यूलेटर से बना होता है, जो डोपामाइन और सेरोटोनिन के अलावा, ग्लूटामेट और मोनोअमाइन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर की रिहाई में हस्तक्षेप करता है। इसके अलावा, कैफीन अन्य रिसेप्टर्स जैसे एडेनोसाइन को बांधता है, इसकी रिहाई को अवरुद्ध करता है, इस प्रकार ऊर्जा बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करता है।
  • संज्ञानात्मक विकास को बढ़ाता है और याददाश्त में सुधार करता है: खाली पेट एक कप कॉफी पीने से ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है और ध्यान और ध्यान बढ़ सकता है, कल्याण की भावना पैदा हो सकती है और व्यक्ति अधिक सतर्क हो सकता है।
  • एर्गोजेनिक प्रभाव का कारण बनता है: शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करता है
  • यह त्वचा पर एक एंटीऑक्सीडेंट और वासोडिलेटर प्रभाव डालता है: उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है, साथ ही सेल्युलाईट और खालित्य के इलाज में मदद करता है।
  • इसमें एनाल्जेसिक क्रिया होती है और सिरदर्द से राहत मिलती है।

कॉफी के बुरे प्रभाव क्या हैं?

कुछ लोगों के लिए, बहुत अधिक कॉफी नींद की गड़बड़ी, चिड़चिड़ापन, कंपकंपी और रासायनिक निर्भरता जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है, जो बदले में सिरदर्द का कारण बन सकती है।

विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की गई है कि कैफीन की संवेदनशीलता या नहीं के आधार पर खपत मध्यम है। इसलिए, आदर्श यह है कि यदि आपको संदेह है कि कॉफी का सेवन करते समय कोई समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

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