एड्स रोगी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने को कैसे रोक सकते हैं?

कई गलत सूचनाएं और भ्रांतियां ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस को घेरे हुए हैं, अन्यथा एचआईवी के रूप में जाना जाता है। लेकिन पहले, आइए एचआईवी और एड्स के बीच के अंतर को समझें:

एचआईवी एक वायरस है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। जब ठीक से इलाज या प्रबंधन नहीं किया जाता है, तो एचआईवी अनुपचारित रहने और घातक परिणाम होने पर अधिग्रहित इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम (एड्स) में विकसित हो सकता है। “यह वायरस आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सीडी 4 टी कोशिकाओं नामक कोशिकाओं को नष्ट कर देता है, जो सफेद रक्त कोशिकाएं हैं जो आपके शरीर को बीमारी और संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं। एड्स से पीड़ित लोग ज्यादातर तीन साल तक जीवित रहते हैं अगर उन्हें इलाज नहीं मिलता है। प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर एचआईवी रोगियों का समर्थन करते हैं, ”कामायनी नरेश, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और संस्थापक, ज़ायरोपैथी कहती हैं।

एचआईवी से एड्स की प्रगति में 5 से 10 साल लग सकते हैं। एड्स एचआईवी संक्रमण का सबसे गंभीर और अंतिम चरण है। शरीर संक्रमण और बीमारी के आक्रमण से लड़ने के लिए संघर्ष करता है क्योंकि वायरस ने कई श्वेत रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर दिया है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लक्षणों में लगातार बुखार, दस्त और सिरदर्द शामिल हैं; गंभीर थकान; महत्वपूर्ण वजन घटाने; निमोनिया और तपेदिक जैसी अवसरवादी बीमारियाँ, जबकि एड्स अंततः घातक है।

एचआईवी वाले लोग स्वस्थ व्यवहारों को शामिल करके एड्स को रोक सकते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। एचआईवी होने पर अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके एड्स के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

मजबूत इम्यून सिस्टम एचआईवी को एड्स बनने से रोकता है

यदि एचआईवी के साथ जी रहे हैं, तो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने से आपके एड्स के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। इसलिए, हो सकता है कि आप रातों-रात अपनी जीवनशैली में बदलाव न कर पाएं। हालाँकि, जितनी जल्दी आप सकारात्मक परिवर्तन करते हैं, उतनी ही तेज़ी से आप अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत, स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान बनने के लिए बढ़ा सकते हैं। आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करेगी कि आप ऐसी स्वस्थ प्रथाओं को अपनाएं जो आपको स्वस्थ और मजबूत बनाए रखें। नरेश कुछ ऐसे व्यवहार साझा करते हैं जिन्हें स्वस्थ रहने के लिए शामिल करने की आवश्यकता है:

केवल अत्यधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें

स्वस्थ खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करते हैं और कैंसर जैसी अन्य बीमारियों के होने के जोखिम को कम करते हैं। फल, सब्जियां, पोल्ट्री, मछली, नट्स और बीज जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करते हैं जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

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जमे हुए रात्रिभोज, पेस्ट्री और डिब्बाबंद भोजन सहित बक्से, डिब्बे और पैकेज में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में चीनी और सोडियम के साथ-साथ कई अन्य संरक्षक और गैर-खाद्य रसायन होते हैं जो सूजन को बढ़ाते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं। .

हर भोजन में प्रोटीन

प्रोटीन शरीर को नई कोशिकाएं बनाने और क्षति की मरम्मत करने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली में टी कोशिकाओं सहित कोशिकाओं के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का स्रोत खाने पर विचार करें। प्रोटीन स्रोतों में अंडे, ग्रीक योगर्ट, बीन्स, मीट, मछली और पोल्ट्री शामिल हैं। दैनिक कमियों को पूरा करने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट भी एक बेहतरीन स्रोत हैं।

पोषक तत्वों की खुराक

मानव शरीर को प्रतिदिन जितने विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है, उसकी पूर्ति केवल भोजन से नहीं की जा सकती। उदाहरण के लिए, जो लोग शाकाहारी हैं या गुणवत्ता वाली सस्ती मछली तक पहुंच की कमी है, वे महत्वपूर्ण ओमेगा -3 फैटी एसिड से चूक सकते हैं और उनके सेवन को बढ़ावा देने के लिए मछली के तेल की खुराक की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपकी स्वास्थ्य सेवा टीम विटामिन डी जैसे एचआईवी और एड्स से लड़ने के लिए आपके शरीर को आवश्यक विटामिन का सुझाव दे सकती है।

नियमित व्यायाम

व्यायाम एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर है। यह आपकी ताकत, धीरज और ऊर्जा को बढ़ा सकता है और स्वाभाविक रूप से अवसाद, तनाव और चिंता को कम करने के लिए आपके मूड में सुधार कर सकता है। जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे, आप उतने ही मजबूत बनेंगे और बेहतर महसूस करेंगे।

भरपूर गुणवत्ता वाली नींद लें

गुणवत्तापूर्ण नींद हर किसी के लिए आवश्यक है, लेकिन एचआईवी वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर मरम्मत करता है और खुद को ठीक करता है। एचआईवी वाले लोगों के लिए पूरी रात अच्छी नींद लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एचआईवी होने के बारे में चिंता और चिंता नींद को बाधित कर सकती है, जैसे एचआईवी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं।

प्रबंधन और तनाव कम करें

एचआईवी के साथ संघर्ष और संभवतः इसे एड्स में विकसित करने का विचार बहुत तनावपूर्ण है। लगातार तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और एड्स और अन्य संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। तनाव आपके खाने और सोने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है – जो एचआईवी से लड़ने के दौरान आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यदि आप तनाव से ग्रस्त हैं, तो इसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के नए तरीके खोजें। उदाहरण के लिए, योग या ध्यान में उतरें; अपने पालतू जानवरों सहित दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय बिताएं। इसके अलावा, अपने जीवन से तनावों को पहचानने और समाप्त करने का प्रयास करें। तनाव कम करने से एचआईवी होने से जुड़े बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है।

शराब और धूम्रपान बंद करो

एचआईवी होने पर शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी कमजोर कर देती है। यह आपके लक्षणों को और खराब कर सकता है और आपको कमजोर महसूस करा सकता है। इसके अलावा, यह एचआईवी के इलाज के लिए आपके द्वारा ली जा रही दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है। अंत में, यह आपकी निर्णय लेने की क्षमता और निर्णय को प्रभावित कर सकता है और असुरक्षित यौन संबंध जैसे जोखिम भरे व्यवहार को जन्म दे सकता है। नतीजतन, कुछ स्वास्थ्य पेशेवर संयम में शराब पीने की सलाह देते हैं, जबकि अन्य हर कीमत पर शराब से बचने की सलाह देते हैं।

धूम्रपान से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए, शोध यह साबित करते हैं कि धूम्रपान करने वाले एचआईवी वाले लोगों में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कैंसर, हृदय रोग और बैक्टीरियल निमोनिया होने की संभावना अधिक होती है। इसमें कहा गया है कि एचआईवी के साथ धूम्रपान करने वाले भी एचआईवी उपचार के लिए खराब प्रतिक्रिया देते हैं, उन्हें एड्स होने की संभावना अधिक होती है, और उनका जीवनकाल कम होता है। धूम्रपान बंद करना नितांत आवश्यक है। दवाएं, निकोटीन प्रतिस्थापन और सहायता समूह प्रभावी तरीके हैं जो आपको धूम्रपान रोकने में मदद कर सकते हैं।

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