कीटो, भूमध्यसागरीय आहार रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं: अध्ययन

  • एक कम कार्ब कीटो आहार और भूमध्य आहार दोनों रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, नए अध्ययन में पाया गया है।
  • दोनों आहार सब्जियों में उच्च और चीनी और प्रसंस्कृत अनाज में कम हैं, जिससे रक्त शर्करा के स्पाइक्स को रोकने में मदद मिलती है।
  • लेकिन कीटो डाइटर्स में उच्च कोलेस्ट्रॉल था और आहार से चिपके रहने में कठिन समय था, शोधकर्ताओं ने कहा।

एक उच्च वसा


कीटोजेनिक आहार

और एक उच्च फाइबर


भूमध्य आहार

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में 31 मई को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए समान रूप से प्रभावी हो सकता है।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने प्री-डायबिटीज या टाइप 2 वाले 33 वयस्कों के डेटा को देखा


मधुमेह

यह देखने के लिए कि दो अलग-अलग 12-सप्ताह के आहार कार्यक्रम उनके रक्त शर्करा के स्तर और स्वास्थ्य के अन्य मार्करों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। आहार के क्रम को बेतरतीब ढंग से सौंपा गया था, और प्रतिभागियों से कहा गया था कि वे प्रत्येक पर जितना चाहें उतना खाएं।

एक अच्छी तरह से तैयार किए गए कीटो आहार पर, प्रतिभागियों को प्रति दिन 20-50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, मध्यम मात्रा में प्रोटीन और सब्जियों की कम से कम तीन सर्विंग्स खाने के लिए कहा गया था।

दूसरा विकल्प, भूमध्य आहार, स्पेन और इटली जैसे देशों में पारंपरिक खाने की आदतों पर आधारित था, जिसमें ज्यादातर पौधे खाद्य पदार्थ, जैतून का तेल और वसायुक्त मछली, नट और बीज थे।

दोनों आहारों में गैर-स्टार्च वाली सब्जियां जैसे पत्तेदार साग, और सीमित चीनी और सफेद ब्रेड जैसे परिष्कृत अनाज शामिल थे। अंतर यह था कि मेडिटेरेनियन डाइटर्स ने बीन्स, फल और साबुत अनाज भी खाए, जबकि कीटो डाइटर्स ने अपने समग्र कार्ब सेवन को कम रखने के लिए उन खाद्य पदार्थों को बड़े पैमाने पर बाहर रखा।

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों ने अध्ययन से पहले की तुलना में दोनों आहारों के बाद रक्त शर्करा के स्तर में समान रूप से सुधार किया था, और वजन कम किया था। निष्कर्ष बताते हैं कि मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा के प्रबंधन के लिए भूमध्यसागरीय और कीटो समान रूप से व्यवहार्य रणनीतियाँ हैं।

हालांकि


कीटो आहार

शोधकर्ताओं के अनुसार, कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जबकि भूमध्यसागरीय आहार को समय के साथ बनाए रखना आसान हो सकता है।

कीटो डाइटर्स में उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है, कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, और लंबे समय तक इसका पालन करने में कठिन समय हो सकता है

जबकि कीटो आहार ने प्रतिभागियों के रक्त शर्करा के स्तर में सुधार किया, इसने कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाया, जिसे उच्च जोखिम से जोड़ा जा सकता है


दिल की बीमारी

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कीटो आहार की उच्च वसा सामग्री – विशेष रूप से अगर यह मक्खन, लाल मांस और डेयरी जैसे स्रोतों से संतृप्त वसा है – ने पहले हृदय रोग विशेषज्ञों और अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों से चिंता का विषय बनाया है जो कीटो आहार के दीर्घकालिक जोखिमों के बारे में चिंता करते हैं। हालांकि, कीटो डाइटर्स में ट्राइग्लिसराइड्स कम था, एक अन्य प्रकार का वसा जो हृदय स्वास्थ्य के मुद्दों से जुड़ा होता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम कर सकता है, कुछ सबूत बताते हैं।

कीटो आहार के साथ एक और संभावित समस्या यह थी कि प्रतिभागी विटामिन सी, फोलेट, और सहित कुछ पोषक तत्वों का काफी कम सेवन कर रहे थे


मैग्नीशियम

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कीटो डाइटर्स ने भी कम फाइबर खाया, स्वस्थ पाचन से जुड़ा एक पोषक तत्व और पुरानी बीमारी का कम जोखिम, जबकि भूमध्य आहार ने फाइबर सेवन में काफी वृद्धि की।

अंत में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के लिए भूमध्यसागरीय आहार काफी आसान था, क्योंकि उन्हें कार्बोहाइड्रेट को बारीकी से ट्रैक नहीं करना पड़ता था और वे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खा सकते थे।

कुल मिलाकर, निष्कर्ष बताते हैं कि कीटो आहार पर स्वस्थ उच्च-कार्ब खाद्य पदार्थों को काटने के लायक नहीं हो सकता है, और भूमध्यसागरीय आहार ज्यादातर लोगों के लिए बेहतर काम कर सकता है, हालांकि शोधकर्ताओं के अनुसार स्वस्थ कम कार्ब आहार एक व्यवहार्य विकल्प हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में लिखा है, “एक विशेष आहार दृष्टिकोण को सर्वश्रेष्ठ के रूप में बढ़ावा देने पर कम ध्यान देना चाहिए, और इसके बजाय, रोगियों को उनके लिए सबसे उपयुक्त दृष्टिकोण स्थापित करने में मदद करने के लिए एक सूचित विकल्प बनाने की अनुमति देनी चाहिए।”

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