क्या मधुमेह रोगियों के लिए केला अच्छा है? यहां जानिए विशेषज्ञ क्या सुझाव देते हैं

मधुमेह के रोगी आमतौर पर भ्रम के कारण केले का सेवन करने से बचते हैं और उन्हें केले में पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व नहीं मिलते हैं। केला सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और दिल को स्वस्थ रखता है। केला स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, हमारी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है। केले प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं और इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्नीशियम जैसे कई विटामिन और खनिज भी होते हैं।

मधुमेह से पीड़ित लोगों को लगता है कि फलों के सेवन से शुगर का स्तर बढ़ सकता है। लेकिन यह सच नहीं है और मधुमेह के रोगियों द्वारा कुछ फलों का सेवन करना स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। फलों में प्राकृतिक चीनी होती है, जो सामान्य चीनी से बिल्कुल अलग होती है।

अगर हम केले की बात करें तो मधुमेह के रोगी इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन अधिक लाभ के लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

नोएडा के एशियन हॉस्पिटल की डायटीशियन विभा बाजपेयी का कहना है कि अगर डायबिटीज के मरीज पके केले खा रहे हैं तो उन्हें इसे नाश्ते के तौर पर लेना चाहिए. अगर वे कच्चे केले खाते हैं, तो इसे सब्जी के रूप में लेना चाहिए। दोनों की संगति और उपयोग अलग-अलग हैं। मधुमेह के रोगी पके केले खा सकते हैं, लेकिन यह उनके शुगर लेवल पर निर्भर करता है। केले में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। बाजपेयी का कहना है कि यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप केले का सेवन नाश्ते के रूप में कर रहे हैं, भोजन के साथ ले रहे हैं या भोजन के रूप में कर रहे हैं।

डायटीशियन विभा बाजपेयी का भी कहना है कि अगर आप सुबह 8:30 बजे नाश्ता करते हैं तो 11 बजे केला खा सकते हैं, लेकिन नाश्ते में पोहा या उपमा के साथ केला खाना सही नहीं है।

उनके अनुसार, लगभग 100 ग्राम केले को नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है क्योंकि केले में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो चीनी के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं। आप भोजन के बीच में केला को नाश्ते के रूप में ले सकते हैं, लेकिन केला को नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

बाजपेयी का सुझाव है कि भोजन के बीच में केवल 100 ग्राम केला ही लेना चाहिए। जिन लोगों का शुगर लेवल कंट्रोल में है, वे नाश्ते के तौर पर मध्यम आकार के केले का सेवन कर सकते हैं। पूरे दिन आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहते हैं। ऐसे में आपको केला साथ में नहीं लेना चाहिए और फिर ये सब चीजें ज्यादा होंगी, जिससे शुगर बढ़ने की संभावना रहती है।

मधुमेह के रोगी किसी भी रूप में कच्चा केला खा सकते हैं। यह हानिकारक नहीं है। इसका सेवन सब्जी बनाकर या फिर किसी भी तरह की फिलिंग करके किया जा सकता है.

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