क्या समय-प्रतिबंधित खाने से कैलोरी प्रतिबंध में कोई लाभ होता है?

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नया शोध कैलोरी प्रतिबंध पर समय-प्रतिबंधित खाने के प्रभाव का अध्ययन करता है। सेसिल फोरकेड / Stocksy
  • एक नए अध्ययन ने समय-प्रतिबंधित भोजन के साथ और बिना कैलोरी प्रतिबंध की तुलना की।
  • अध्ययन ने 1 वर्ष तक मोटापे से ग्रस्त प्रतिभागियों का अनुसरण किया।
  • अध्ययन के अंत में, प्रतिभागियों के दोनों समूहों ने अपना वजन कम किया, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि न तो वजन घटाने की विधि दूसरे की तुलना में काफी अधिक प्रभावी थी।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में वयस्कों में मोटापे की दर है 42.4%. इसे ध्यान में रखते हुए, लोग लगातार कैलोरी की मात्रा कम करने के सर्वोत्तम तरीके की तलाश में रहते हैं।

वजन घटाने के दो लोकप्रिय तरीके हैं समय-प्रतिबंधित भोजन, एक प्रकार का दैनिक आंतरायिक उपवास और कैलोरी प्रतिबंध। चूंकि आंतरायिक उपवास की प्रभावशीलता और कैलोरी प्रतिबंध की दीर्घकालिक प्रभावशीलता के बारे में बहुत बहस है, शोधकर्ताओं ने दोनों की तुलना करने के लिए एक परीक्षण तैयार किया।

लेखकों ने अध्ययन को . में प्रकाशित किया मेडिसिन का नया इंग्लैंड जर्नल.

समय-प्रतिबंधित भोजन दैनिक रुक-रुक कर उपवास का एक रूप है। उपवास के इस रूप के तहत, लोग अपने सभी भोजन का एक निर्धारित समय में सेवन करते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ लोग 16:8 उपवास का अभ्यास करते हैं, जहाँ वे 16 घंटे बिना खाए रह जाते हैं और फिर 8 घंटे की खिड़की में भोजन करते हैं, जैसे दोपहर 12:00 बजे से रात 8:00 बजे तक भोजन करना अन्य लोग अधिक प्रतिबंधित खिड़की का उपयोग करते हैं और अभ्यास 20: 4 उपवास।

समय-प्रतिबंधित भोजन के साथ विचार यह है कि यदि लोग एक निश्चित समय तक खाने को प्रतिबंधित करते हैं तो वे कितनी कैलोरी लेते हैं, इसे सीमित कर देंगे। जैसा कि अध्ययन लेखकों ने नोट किया है, “विधि ने लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह वजन घटाने की रणनीति है जिसका पालन करना आसान है, जो पालन को बढ़ा सकता है।”

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि समय-प्रतिबंधित भोजन न केवल कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद करता है बल्कि मदद भी करता है अनुभूति में सुधार और विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है।

कैलोरी का सेवन सीमित करना वजन कम करने का एक और तरीका है। इस पद्धति का उपयोग करते हुए, लोग कैलोरी की एक निर्धारित संख्या चुनते हैं जिसे वे प्रत्येक दिन कम रखना चाहते हैं।

1 पाउंड खोने के लिए 3,500 कैलोरी का घाटा बनाना पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति अपने वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक कैलोरी की संख्या से 500 कम दैनिक कैलोरी लेता है, तो वह प्रति सप्ताह 1 पाउंड खो देगा।

इस अध्ययन का लक्ष्य यह निर्धारित करना था कि क्या समय-प्रतिबंधित खाने से कैलोरी-प्रतिबंधित आहार में कोई और लाभ मिलता है। ऐसा करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 139 प्रतिभागियों की भर्ती की; इन प्रतिभागियों में से 118 ने अध्ययन पूरा किया।

प्रतिभागियों की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच थी और उनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 28 से 45 के बीच था। प्रतिभागियों को कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं थी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अमेरिका में मोटापे के लिए न्यूनतम बीएमआई 30 और उससे अधिक है, लेकिन चीन में लोगों को मोटापा माना जाता है यदि उनके बीएमआई 28 या अधिक है।

शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया और उन्हें प्रति दिन एक निश्चित मात्रा में कैलोरी (पुरुषों के लिए 1,500 से 1,800 कैलोरी और महिलाओं के लिए 1,200 से 1,500 कैलोरी) खाने का निर्देश दिया।

समय-प्रतिबंधित खाने वाले समूह को केवल सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच खाने के लिए नियत किया गया था, कैलोरी-प्रतिबंध समूह जब भी वे चाहें अपनी कैलोरी का उपभोग करने में सक्षम थे।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन की पूरी अवधि के दौरान प्रतिभागियों को आहार परामर्श प्रदान किया।

अध्ययन के अंत में, प्रतिभागियों को एक आखिरी बार तौला गया। समय-प्रतिबंधित खाने वाले समूह में प्रतिभागियों ने 6.3 किलोग्राम का औसत खो दिया, और केवल कैलोरी प्रतिबंध समूह में प्रतिभागियों ने 8 किलोग्राम का औसत खो दिया।

एक सांख्यिकीय दृष्टिकोण से, “12 महीने के मूल्यांकन में दो समूहों में वजन में परिवर्तन काफी भिन्न नहीं थे,” लेखक लिखते हैं।

“मोटापे से पीड़ित रोगियों में, समय-प्रतिबंधित भोजन का एक आहार दैनिक कैलोरी प्रतिबंध की तुलना में शरीर के वजन, शरीर में वसा, या चयापचय जोखिम कारकों में कमी के संबंध में अधिक फायदेमंद नहीं था। [alone]”लेखकों को लिखें।

शोधकर्ताओं ने दो समूहों के बीच रक्तचाप, उपवास ग्लूकोज और लिपिड स्तर की भी तुलना की। उन्होंने दोनों समूहों में समान सुधार पाया।

दो पंजीकृत आहार विशेषज्ञों से बात की चिकित्सा समाचार आज और अध्ययन पर अपने विचार रखे।

“यह पोषण की दुनिया में एक स्वागत योग्य अध्ययन है,” मैरीन वॉल्श ने टिप्पणी करते हुए कहा “कुछ पसंद कर सकते हैं कि कैसे” [time-restricted eating] उनकी जीवनशैली के अनुकूल है। ”

एमएस। वॉल्श वॉल्श न्यूट्रिशन कंसल्टिंग के मालिक हैं, जो फ्लोरिडा के पाम बीच में स्थित है।

क्लीवलैंड, ओएच में क्लीवलैंड क्लिनिक वेलनेस एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन में आहार विशेषज्ञ और वेलनेस न्यूट्रिशन सर्विसेज के मैनेजर क्रिस्टन किर्कपैट्रिक और केएके कंसल्टिंग के मालिक ने भी साथ बात की एमएनटी.

“मेरे रोगियों के साथ, मैं मात्रा (चाहे समय या कैलोरी) में जाने से पहले भोजन विकल्पों की गुणवत्ता पर सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण ध्यान केंद्रित करता हूं,” सुश्री। किर्कपैट्रिक ने कहा।

“हालांकि अध्ययन एक साल के लिए किया गया था, मेरा मानना ​​​​है कि स्थिरता वास्तव में होती है” […] 2 साल के निशान पर, और जैसा कि मैं क्लीवलैंड क्लिनिक में अपने मरीजों को बताता हूं, वहां सबसे अच्छा आहार वह है जो कोई लंबे समय तक रह सकता है।

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