टाइप-2 डायबिटीज को उलटने के लिए पौधे पर आधारित आहार: एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स | स्वास्थ्य

मधुमेह एक लंबे समय तक चलने वाली पुरानी स्वास्थ्य स्थिति है जो शरीर द्वारा भोजन को ऊर्जा में संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करती है। यह विश्व स्तर पर लोगों द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है। एचटी लाइफस्टाइल से बात करते हुए, गगन धवन, संस्थापक और सीईओ, द न्यू मी – किताबों और किटों की एक श्रृंखला जो लोगों को एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित करती है, ने कहा, “भारत 77 मिलियन मधुमेह रोगियों का घर है, जो चीन के साथ विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा है। सूची में सबसे ऊपर। मधुमेह टाइप -1 और टाइप -2 के रूप में प्रचलित है, जहां टाइप -2 अधिक आम है। लगभग 90% लोग टाइप -2 से पीड़ित हैं, जहां शरीर इंसुलिन प्रतिरोधी हो जाता है, और टाइप -1 में , अग्न्याशय पर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करने के लिए हमला किया जाता है। भले ही मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, कई अध्ययनों का वादा है कि यह शरीर की प्राकृतिक उपचार क्षमताओं का उपयोग करके टाइप -2 मधुमेह को उलट सकता है। अब यह एक सिद्ध तथ्य है कि एक पूरे पौधे पर आधारित आहार इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और ग्लाइसेमिक स्तर में सुधार करता है।”

पौध-आधारित पोषण दृष्टिकोण के माध्यम से, टाइप-2 मधुमेह के लक्षणों को उलट किया जा सकता है – यहाँ कुछ सुझाव और तरकीबें दी गई हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए:

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हरे पत्ते वाली सब्जियांसब्जियां शुगर को रोके रखने और उसे शरीर के रक्तप्रवाह में प्रवेश करने से रोकने में मदद करती हैं – इससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सब्जियों को उनके कच्चे रूप में – सलाद के रूप में – शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है और रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को नियंत्रित करने में मदद करता है।

डेयरी आइटम: दुग्ध पदार्थ धमनियों को बंद करने वाले संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल का एक समृद्ध स्रोत हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वे मधुमेह के विकास के जोखिम में योगदान करते हैं – इसलिए, डेयरी का सेवन कम करना सबसे अच्छा है।

विटामिन डीविटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम, टोफू और सोया दूध रक्तप्रवाह में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता में भी सुधार करता है।

चाय कॉफी: “चूंकि रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि खतरनाक है, उच्च चीनी सामग्री वाले पेय से बचना चाहिए। आपको चाय, कॉफी, कोला या शराब पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि ये सभी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके बजाय, आप समृद्ध भोजन ले सकते हैं प्राकृतिक शर्करा जैसे गन्ना, किशमिश और फलों में, ”गगन धवन ने कहा।

व्यायाम: नियमित व्यायाम मांसपेशियों को टोन करने और अत्यधिक तनाव से बचने में मदद करता है। तैराकी, साइकिल चलाना या तेज चलना जैसे व्यायाम भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

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