टाइप 2 डायबिटीज है तो अपनाएं ये 4 उपाय, कम होंगे लक्षण

हाइलाइट

व्यायाम के माध्यम से शरीर मांसपेशियों के संकुचन के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है।
कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।
शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

ब्लड शुगर कम करने के लिए हेल्दी टिप्स: भारत में मधुमेह के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और मधुमेह न केवल बुजुर्गों में बल्कि युवाओं में भी तेजी से फैलने वाली बीमारी बन गई है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और डायबिटीज को कंट्रोल करके ही इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जाए तो डायबिटीज के ज्यादातर लक्षणों में कमी देखी जा सकती है, लेकिन सवाल यह है कि इसे कैसे कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के कुछ फायदेमंद टिप्स के बारे में।

एक्सरसाइज करें
स्वास्थ्य रेखा इसके अनुसार नियमित रूप से व्यायाम करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित हो सकता है। यह आपके वजन को मेंटेन करता है, जिससे डायबिटीज में शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। व्यायाम करने से आपका शरीर मांसपेशियों के संकुचन के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है।

कार्ब्स के सेवन पर दें ध्यान
कार्ब्स का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, इसलिए डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आपको लो कार्ब डाइट फॉलो करनी होगी।

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अधिक फाइबर खाएं
फाइबर कार्ब्स के पाचन को धीमा कर देता है। फाइबर दो तरह के होते हैं और घुलनशील फाइबर वाली चीजों का ही सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।


खुद को हाइड्रेट रखें
खूब पानी पीने और खुद को हाइड्रेट रखने से भी ब्लड शुगर लेवल में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से अतिरिक्त शुगर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

एक घंटे में कम खाना खाएं
आपको समय-समय पर कम मात्रा में खाना खाते रहना चाहिए ताकि वजन भी बना रहे और आपका शरीर भोजन को अच्छे से पचा सके जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके।

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