नींद की कमी हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करती है

शरीर को रिचार्ज और रीसेट करने में मदद करने के लिए हर रात उचित नींद लेना महत्वपूर्ण है। उचित नींद की कमी कई स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकती है।


नींद की कमी हमारे शरीर को कैसे प्रभावित करती है

नींद की कमी आपके मूड पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है

एक वयस्क को हर रात लगभग सात से नौ घंटे सोने की सलाह दी जाती है। नींद की कमी को नींद की आवश्यक मात्रा से कम प्राप्त करने के रूप में परिभाषित किया गया है। वयस्कों की तुलना में बच्चों और किशोरों को हर रात और भी अधिक नींद की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि एक रात की नींद हराम या नींद की कमी आपको अगले दिन थका हुआ और निराश महसूस करा सकती है। हालांकि, लंबे समय तक नींद की कमी से शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

लंबे समय तक नींद की कमी आपके शरीर को क्या करती है:

वजन बढ़ाएं

लंबे समय तक नींद की कमी शरीर में भोजन से संबंधित हार्मोन के स्तर को प्रभावित करती है। दो हार्मोन, लेप्टिन (तृप्ति / भूख का एक संकेतक) और ग्रेलिन (भूख का एक संकेतक) क्रमशः कम और बढ़ जाते हैं। इसलिए, आपको जल्दी भूख लगती है। इसके अलावा, लेप्टिन में कमी आपको इसे साकार किए बिना अधिक खा सकती है।

शारीरिक गतिविधि कम करें

लंबे समय तक नींद की कमी आपके ऊर्जा के स्तर को बाधित कर सकती है और आपको थका हुआ और थका हुआ महसूस करा सकती है। इससे आप अपनी शारीरिक गतिविधि और गतिविधि को कम कर सकते हैं या पूरी तरह से काम करना छोड़ सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करें

उचित नींद की कमी भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमताओं में बाधा डाल सकती है। जब आप सो रहे होते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी बाहरी कारकों से लड़ने की दिशा में काम करती है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं जैसे कि वायरस और बैक्टीरिया। नींद की कमी इन आक्रमणकारियों से लड़ने के लिए पर्याप्त पदार्थ बनाने की शरीर की क्षमता को कम कर सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव

नींद की कमी हमारे मूड को खराब करने के साथ-साथ मानसिक विकारों का कारण भी बन सकती है। उचित नींद की कमी मानसिक विकारों जैसे व्यामोह, चिंता, अवसाद आदि का कारण साबित हुई है। वास्तव में, लंबे समय तक नींद न आना भी मतिभ्रम का कारण बन सकता है। एक ऐसी अवस्था जिसमें आप उन चीजों को सुन, देख या महसूस कर सकते हैं जो वास्तव में मौजूद नहीं हैं।

दिल से जुड़ी बीमारियों का कारण

नींद दिल के नियमित कामकाज के साथ-साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े अन्य कार्यों को भी प्रभावित करती है। पर्याप्त नींद शरीर को सभी और दिल से संबंधित किसी भी समस्या को ठीक करने और ठीक करने के लिए तैयार करती है। लंबे समय तक नींद की कमी से आपको हृदय रोग होने का खतरा बढ़ सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि अनिद्रा रोगियों में स्ट्रोक या दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है।

कारण मधुमेह

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, हृदय से संबंधित कार्यों को ठीक से करने के लिए शरीर को पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। नींद की कमी शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। इससे शरीर में मधुमेह या अन्य चयापचय संबंधी विकार विकसित हो सकते हैं।

कारण हार्मोनल असंतुलन

ऊपर चर्चा की गई भोजन से संबंधित हार्मोन की तरह, सभी हार्मोन-उत्पादक अंगों को सही मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने के लिए शरीर को पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है। नींद की कमी बच्चों में ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित कर सकती है। नींद न आना शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को भी प्रभावित कर सकता है।

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, हमारे लिए नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। नींद की कमी हमारे मूड को प्रभावित करती है और हमें थका हुआ महसूस कराती है। इसके अलावा, लंबे समय तक नींद की कमी से शरीर को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है। यदि नींद की कमी लंबे समय तक रहती है, तो हम आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर को देखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। एक डॉक्टर आपकी नींद की दिनचर्या में गड़बड़ी पैदा करने वाले कारणों को नेविगेट करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, आपको यह समझने में मदद करें कि आपकी नींद के चक्र को कैसे बेहतर बनाया जाए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।


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