नींद विशेषज्ञों के अनुसार, 6 कारणों से आप हर समय थकान महसूस करते हैं और हर एक का इलाज कैसे करें

  • बहुत अधिक सोना नार्कोलेप्सी जैसी स्थिति के कारण हो सकता है, जो अचानक नींद आने का कारण बनता है।
  • एंटीडिप्रेसेंट, दर्द निवारक दवाएं, एलर्जी की दवाएं और बहुत कुछ लेने से भी थकान हो सकती है।

दिन में कभी-कभी हल्की नींद आना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको अचानक या बार-बार अत्यधिक नींद आ रही है, तो इसका कारण आपको सोना अनुशंसित 7-8 घंटे से अधिक, यह चिंता का कारण हो सकता है।

उल्लेख नहीं करने के लिए, हर समय थका हुआ और थका हुआ महसूस करना आपके दिन-प्रतिदिन के रास्ते में आ सकता है, और कार या अन्य मशीनरी के संचालन के मामले में भी खतरनाक हो सकता है।
यहां दिन में अत्यधिक नींद आने के छह कारण बताए गए हैं और इसका इलाज कैसे करें और अपने जीवन को पटरी पर कैसे लाएं।

1. नींद का कर्ज

नींद का कर्ज तब होता है जब आप आमतौर पर जो मिलता है और जरूरत की तुलना में पर्याप्त नींद नहीं ले रहे होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति जो आमतौर पर आठ घंटे की नींद लेता है, उसके पास केवल छह घंटे की नींद आने के कुछ दिन होते हैं, तो वे नींद के कर्ज में चले जाएंगे।

यह ऋण समय के साथ बनता है – जितना अधिक नींद का कर्ज आप अर्जित करते हैं, उतनी ही अधिक नींद आपको महसूस हो सकती है और आपकी आधार रेखा पर लौटने में उतना ही अधिक समय लगता है।

हालांकि नींद का कर्ज सिर्फ इसलिए हो सकता है क्योंकि जीवन एक अच्छी रात का आराम पाने के रास्ते में आ गया है, यह एक का परिणाम भी हो सकता है स्वास्थ्य मुद्दा। कुछ चिकित्सीय स्थितियां जो आपको अच्छी रात की नींद लेने से रोक सकती हैं, वे हैं:

  • अल्जाइमर रोग
  • कैंसर
  • डिप्रेशन
  • सर की चोट
  • बौद्धिक विकलांग
  • गर्भावस्था
  • एक प्रकार का मानसिक विकार
  • सहलाना

नींद का कर्ज अपर्याप्त नींद की एक भी रात के परिणामस्वरूप हो सकता है, और इसे ठीक होने में कई दिन लग सकते हैं, एलेक्स दिमित्रिउ, एमडी, बोर्ड-प्रमाणित मनोचिकित्सक और स्लीप मेडिसिन विशेषज्ञ और मेनलो पार्क साइकियाट्री एंड स्लीप मेडिसिन के संस्थापक कहते हैं।

अत्यधिक तंद्रा के अलावा, आप संज्ञानात्मक हानियों को देख सकते हैं जैसे:

  • याददाश्त की समस्या
  • धीमी सोच
  • कम ध्यान अवधि
  • चिड़चिड़ापन

इलाज: नींद के कर्ज से उबरने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेने की जरूरत है। दिमित्रिउ का कहना है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप प्रति रात कम से कम सात या आठ घंटे की नींद ले रहे हैं, और आदर्श रूप से हर रात और सुबह लगभग एक ही समय पर सोने और जागने के लिए जा रहे हैं।

दिमित्रियू कहते हैं, आपको फ्लिप-फ्लॉप नींद के पैटर्न से भी बचना चाहिए, जहां आप एक रात लगातार सोते हैं और अगली रात सोते हैं। इसके बजाय, हर रात लगातार पर्याप्त मात्रा में सोने का लक्ष्य रखें।

2. कैफीन या शराब पीना

“नींद की गुणवत्ता नींद की मात्रा जितनी ही महत्वपूर्ण है। मस्तिष्क के लिए रात में उचित नींद के चरणों से गुजरना महत्वपूर्ण है, और कई पदार्थ इसे परेशान कर सकते हैं,” दिमित्रिउ कहते हैं।

उदाहरण के लिए, वह कहता है कि दो सामान्य अपराधी कैफीन और अल्कोहल हैं:

  • कैफीन के कारण आपको अधिक देर तक सोना पड़ सकता है, नींद की गुणवत्ता कम हो सकती है, और कुल मिलाकर सोने का समय कम हो सकता है। 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि सोने से छह घंटे पहले कैफीन लेने से कुल सोने का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाता है।
  • शराब कम गुणवत्ता वाली नींद का कारण बन सकती है क्योंकि यह आपको मिलने वाली REM नींद की मात्रा को कम करती है और अनिद्रा में योगदान कर सकती है। 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि मध्यम शराब के सेवन से नींद की गुणवत्ता में 24% की कमी आई और उच्च शराब के सेवन से 39.2% की कमी आई।

टिप्पणी: सीडीसी पुरुषों के लिए प्रति दिन दो या उससे कम पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक या उससे कम पेय के रूप में मध्यम पीने को परिभाषित करता है। भारी शराब पीना एक महिला के लिए प्रति सप्ताह आठ या अधिक पेय या पुरुष के लिए प्रति सप्ताह 15 या अधिक पेय माना जाता है।

इलाज: अपने अल्कोहल और/या कैफीन का सेवन कम करना, विशेष रूप से सोने के समय के करीब, आपकी समग्र नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दिन में कम नींद आती है।

आदर्श रूप से, आपको सोने से छह घंटे पहले कैफीन और सोने से चार घंटे पहले शराब पीना बंद कर देना चाहिए।

3. दवाएं

दिमित्रिउ कहते हैं, विभिन्न दवाएं अत्यधिक नींद का कारण बन सकती हैं। जब आप पहली बार दवा लेना शुरू करते हैं तो आप विशेष रूप से इन दुष्प्रभावों को नोटिस कर सकते हैं।

तंद्रा पैदा करने वाली दवाओं के उदाहरण हैं:

  • एलर्जी की दवाएं
  • चिंता रोधी दवाएं
  • एंटीडिप्रेसन्ट
  • मनोविकार नाशक
  • आक्षेपरोधी
  • उच्च रक्तचाप की दवा
  • मांसपेशियों को आराम देने वाले
  • दर्द की दवा

इलाज: अगर आपको लगता है कि आपके नुस्खे आपको अतिरिक्त नींद दे रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

यह संभव है कि आपके शरीर को केवल दवा के साथ तालमेल बिठाने की आवश्यकता हो, या, आप इसे दिन के किसी भिन्न समय पर लेने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके लिए बेहतर काम करता है।

चिकित्सकीय पेशेवर से बात करने से पहले बताई गई दवा लेना बंद न करें।

4. स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया एक अत्यंत सामान्य स्थिति है, जो लगभग 25% पुरुषों और 10% महिलाओं को प्रभावित करती है। येल मेडिसिन में बोर्ड-प्रमाणित पल्मोनोलॉजिस्ट और स्लीप मेडिसिन विशेषज्ञ मीर क्रिगर कहते हैं, यह आपको रात भर अस्थायी रूप से सांस लेना बंद कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप नींद में गड़बड़ी और नींद की गुणवत्ता कम हो जाती है।

यदि आप किसी के साथ बिस्तर साझा करते हैं, तो वे रिपोर्ट कर सकते हैं कि उन्होंने आपको जोर से खर्राटे लेते हुए सुना है या उन्होंने देखा है कि आपने रात में सांस लेना बंद कर दिया है, जो स्लीप एपनिया के स्पष्ट संकेत हो सकते हैं, क्रिगर कहते हैं।

स्लीप एपनिया के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • सोते रहने में परेशानी
  • शुष्क मुँह के साथ जागना
  • सुबह सिरदर्द
  • चिड़चिड़ापन
  • ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

यदि आप 50 से अधिक या अधिक वजन वाले हैं, तो आपको स्लीप एपनिया होने का सबसे अधिक खतरा हो सकता है।

इलाज: यदि स्लीप टेस्ट से पता चलता है कि आपको स्लीप एपनिया है, तो उपचार आपकी स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करेगा।

हल्के मामले जीवनशैली में बदलाव का जवाब दे सकते हैं, जैसे कि यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो वजन कम करना। हालांकि, मध्यम या गंभीर मामलों में, सबसे आम उपचार आपके वायुमार्ग को खुला रखने में मदद करने के लिए निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) मशीन का उपयोग कर रहा है।

यदि कोई CPAP मशीन आपके लिए सही नहीं है, तो मौखिक उपकरण, जैसे जीभ को स्थिर करने वाले उपकरण, एक अन्य विकल्प हो सकते हैं।

5. नार्कोलेप्सी

यदि आप दिन के दौरान बेहद थके हुए हैं – यहां तक ​​​​कि आप जहां भी हों, अचानक सो जाने तक, आपको नार्कोलेप्सी का अनुभव हो सकता है, क्रिगर कहते हैं।

यह स्थिति अपेक्षाकृत असामान्य है, जो अमेरिका और पश्चिमी यूरोप में हर 2,000 लोगों में से केवल एक को प्रभावित करती है।

नार्कोलेप्सी एक ऐसी स्थिति है जहां मस्तिष्क को आपके सोने-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। क्राइगर का कहना है कि आप इस तरह के लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं:

  • मतिभ्रम, विशेष रूप से सोते या जागने पर।
  • कैटाप्लेक्सी, जो मांसपेशियों की टोन का अचानक नुकसान होता है, जिसके परिणामस्वरूप कमजोरी या पतन भी हो सकता है, आमतौर पर क्रोध या उत्तेजना जैसी मजबूत भावना महसूस होने पर।
  • स्लीप पैरालिसिस, जब आप अस्थायी रूप से हिल नहीं सकते या बोल नहीं सकते, आमतौर पर सोते समय या जागने के समय के आसपास।

इलाजनार्कोलेप्सी आमतौर पर आजीवन होती है लेकिन दवाएं गंभीर लक्षणों को रोकने और स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं। उपचार के विकल्पों में डॉक्टर के पर्चे की दवाएं शामिल हैं जैसे:

  • उत्तेजक
  • एंटीडिप्रेसन्ट
  • सोडियम ऑक्सीबेट (रात में ली जाने वाली एक शक्तिशाली शामक)

6. बेचैन पैर सिंड्रोम

क्रैगर कहते हैं, बेचैन पैर सिंड्रोम का मुख्य लक्षण पैरों में अत्यधिक परेशानी है जिसके परिणामस्वरूप उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक अनूठा आग्रह होता है।

संवेदना दर्द से लेकर यह महसूस करने तक हो सकती है कि आपकी त्वचा रेंग रही है, और अपने पैरों को हिलाने की इच्छा देने से अस्थायी रूप से असुविधा से राहत मिल सकती है।

यह घटना आमतौर पर तब और बढ़ जाती है जब आप आराम कर रहे होते हैं और/या रात के समय, जिससे रात के मध्य में जागने पर सोने और वापस सोने में परेशानी हो सकती है। चूंकि आपकी नींद में खलल पड़ता है, इसलिए आप अगले दिन खुद को अत्यधिक थका हुआ पा सकते हैं।

इसके अलावा, सोते समय आपको बार-बार पैर में मरोड़ का अनुभव हो सकता है। नींद की मात्रा और नींद की गुणवत्ता में कमी से दिन में नींद आ सकती है।

इलाज: कई मामलों में, किसी के बेचैन पैर सिंड्रोम का कोई ज्ञात कारण नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी यह लोहे की कमी के कारण हो सकता है, क्रिगर कहते हैं। इस मामले में, आयरन सप्लीमेंट सिंड्रोम के इलाज में मदद कर सकता है। अन्य परिदृश्यों में, उपचार में विभिन्न दवाएं शामिल हैं जैसे:

  • जब्ती रोधी दवाएं
  • दवाएं जो डोपामाइन के स्तर को बढ़ाती हैं (जैसे कि न्यूप्रो और मिरापेक्स)
  • मांसपेशियों को आराम देने वाले
  • नशीले पदार्थों

अंदरूनी सूत्र टेकअवे

यदि अत्यधिक दिन की नींद आपके दैनिक जीवन में हस्तक्षेप कर रही है, तो कारण निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर या नींद विशेषज्ञ से संपर्क करें।

चाहे आपको हर रात अधिक नींद लेने की आवश्यकता हो या किसी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए दवा लेने की आवश्यकता हो, एक चिकित्सा पेशेवर आपको अधिक आराम और सतर्क महसूस करने के लिए ट्रैक पर ले जा सकता है।

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