पाक चिकित्सा: अपने खाना पकाने के बारे में आत्मविश्वास महसूस करना वास्तव में मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

जोंडलुप, ऑस्ट्रेलिया – शायद खुशी सिर्फ एक कटिंग बोर्ड और चूल्हा दूर है। एडिथ कोवान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है कि बेहतर खाने की आदतों और निर्णयों के साथ-साथ रसोई में अधिक आत्मविश्वास मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

ये निष्कर्ष ईसीयू की साझेदारी से आए हैं द गुड फाउंडेशन आत्मा जेमी के खाद्य पहल मंत्रालय। इस सहयोग में एक मोबाइल फूड किचन को एक साथ रखना शामिल था, जिसने 2016 और 2018 के बीच विश्वविद्यालय के परिसरों में सामुदायिक खाना पकाने का पाठ प्रदान किया। कुल मिलाकर, 657 लोगों ने सात-सप्ताह के स्वस्थ खाना पकाने की कक्षा में भाग लिया।

जबकि यह सब हो रहा था, ईसीयू इंस्टीट्यूट फॉर न्यूट्रिशन रिसर्च वैज्ञानिक प्रतिभागियों के खाना पकाने के आत्मविश्वास और आत्म-कथित मानसिक स्वास्थ्य पर कार्यक्रम के प्रभाव को माप रहे थे। टीम ने प्रतिभागियों को सामान्य रूप से खाना पकाने और उनके सामान्य आहार की आदतों के साथ उनकी समग्र संतुष्टि पर भी मतदान किया।

निश्चित रूप से, एक नियंत्रण समूह की तुलना में, जिन्होंने सात सप्ताह का खाना पकाने का पाठ्यक्रम लिया, उनके मानसिक स्वास्थ्य, समग्र स्वास्थ्य और कथित जीवन शक्ति में महत्वपूर्ण सुधार प्रदर्शित हुए। महत्वपूर्ण रूप से, भलाई में ये उल्लेखनीय सुधार समूह द्वारा खाना पकाने की कक्षा समाप्त करने के तुरंत बाद दिखाई दिए और छह महीने बाद तक बने रहे।

कई प्रतिभागियों ने अपनी खाना पकाने की क्षमताओं, मक्खी पर अपने आहार को बदलने की एक नई क्षमता, और स्वस्थ खाने की जीवन शैली की बाधाओं को दूर करने की क्षमता के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने की सूचना दी, जो उन्हें अतीत में बाधित कर सकते थे।

मानसिक स्वास्थ्य के इलाज के लिए आहार का उपयोग करना

प्रमुख शोधकर्ता के अनुसार डॉ. जोआना रीस, यह अध्ययन सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि किसी का आहार उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए कितना आवश्यक है।

“लोगों के आहार की गुणवत्ता में सुधार करना खराब मानसिक स्वास्थ्य, मोटापा और अन्य चयापचय स्वास्थ्य विकारों में वृद्धि को रोकने या धीमा करने के लिए एक निवारक रणनीति हो सकती है,” वह एक विश्वविद्यालय विज्ञप्ति में कहती हैं। “भविष्य के स्वास्थ्य कार्यक्रमों को स्वस्थ भोजन के लिए बाधाओं को प्राथमिकता देना जारी रखना चाहिए जैसे कि खराब भोजन वातावरण और समय की पाबंदी, साथ ही त्वरित और आसान घर में पका हुआ भोजन, फलों और सब्जियों से भरपूर और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड से बचने के माध्यम से स्वस्थ भोजन के मूल्य पर अधिक जोर देना चाहिए। सुविधा खाद्य पदार्थ। “

पूर्व ईसीयू शोध में पाया गया कि अधिक फल और सब्जियां खाने से दीर्घकालिक मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इसका तात्पर्य यह है कि इस नवीनतम शोध के प्रतिभागियों ने विशेष रूप से स्वस्थ खाने की आदतों के कारण खाना पकाने की कक्षा के बाद बहुत बेहतर महसूस किया होगा। महत्वपूर्ण रूप से, हालांकि, अध्ययन लेखकों ने ध्यान दिया है कि कार्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रत्येक व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में अक्सर उनकी रिपोर्ट की गई आहार में इतना अधिक उतार-चढ़ाव नहीं होने के बावजूद सुधार हुआ है।

वजन खाना पकाने के आत्मविश्वास को प्रभावित नहीं करता है

यह भी उल्लेखनीय है कि अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त लोगों ने अन्य विषयों के समान मानसिक स्वास्थ्य लाभ की सूचना दी।

“यह खाना पकाने के आत्मविश्वास और खाना पकाने के आसपास संतुष्टि, और मानसिक स्वास्थ्य लाभ के बीच एक लिंक का सुझाव देता है,” डॉ। रीस नोट।

अंत में, शोध दल ने यह भी उल्लेख किया कि उनके निष्कर्ष बताते हैं कि समाज अभी भी सामान्य रूप से एक स्त्री कार्य के रूप में खाना पकाने को देखता है। अध्ययन की शुरुआत में, 77 प्रतिशत महिला प्रतिभागियों ने खाना पकाने के बारे में आत्मविश्वास महसूस किया, जबकि केवल 23 प्रतिशत पुरुषों ने ऐसा ही कहा। खाना पकाने की कक्षा के अंत तक, खाना पकाने का आत्मविश्वास और खाना पकाने के कौशल दोनों लिंगों के बीच समान थे।

“आत्मविश्वास में यह बदलाव लैंगिक पूर्वाग्रह को कम करके और घरेलू खाना पकाने में लिंग संतुलन की ओर ले जाकर घरेलू भोजन के माहौल में बदलाव देख सकता है,” डॉ। रीस ने निष्कर्ष निकाला। “यह बदले में खाना पकाने का तरीका न जानने के कारण प्रस्तुत कुछ बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकता है, जैसे कि समय की कमी को कम करना जिससे रेडीमेड भोजन हो सकता है जो ऊर्जा में उच्च लेकिन पोषण मूल्य में कम है।”

अध्ययन . में प्रकाशित हुआ है पोषण में सीमाएँ।

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