पूरी तरह से नीचा अंधे के बचाव में: कुछ रोशनी के साथ सोने से हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है

कोई लैंप नहीं, कोई टीवी नहीं; यहां तक ​​कि अंधों के साथ भी नहीं, जबकि स्ट्रीट लैंप की मंद रोशनी फिल्टर हो जाती है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में स्लीप मेडिसिन के प्रमुख फीलिस ज़ी और उनकी टीम स्पष्ट है: अंधेरे में सो जाओ। लेकिन वास्तव में अंधेरा। एक नए अध्ययन के अनुसार ऐसा नहीं करने से समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

जो प्रकाश तुम मुझे देते हो. “इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि नींद के दौरान मध्यम कमरे की रोशनी के संपर्क में आने की एक रात ग्लूकोज और कार्डियोवैस्कुलर विनियमन को प्रभावित कर सकती है, जो हृदय रोग, मधुमेह और चयापचय सिंड्रोम के जोखिम कारक हैं,” ज़ी ने समझाया। यह विचार कई शोध समूहों में लंबे समय से है।

कम से कम, जब से सबूत आने लगे हैं, यह दर्शाता है कि दिन के दौरान प्रकाश के संपर्क में सहानुभूति तंत्रिका तंत्र के सक्रियण के माध्यम से हृदय गति में वृद्धि हुई है। इस तरह, कुछ शारीरिक “सहायता” थी जिसने दिन की चुनौतियों का सामना करने के लिए सतर्कता की स्थिति को मजबूत किया।

और रातों रात क्यों नहीं? हालाँकि हम अक्सर सोचते हैं कि जब हम सोते हैं तो हम दुनिया से अलग-थलग पड़ जाते हैं, यह अत्यधिक बहस का विषय है। जैसा कि लिंडा हेस वर्षों से इंगित कर रहे हैं, शरीर कभी भी पर्यावरण से अलग नहीं होता है। वास्तव में, हम जिन चीजों का सपना देखते हैं, उनके एक अच्छे हिस्से को उसी कारण से समझाया जा सकता है: क्योंकि हमारा शरीर महसूस करना जारी रखता है (और वे संवेदनाएं हमारे मस्तिष्क के साथ बातचीत करना जारी रखती हैं)। इसी वजह से ज़ी और उनकी टीम ने खुद से जो सवाल किया वह यह था कि जब हम सो रहे थे तो रोशनी का क्या हुआ।

प्रकाश आग विनाश. “हमारे नतीजे बताते हैं कि रात की नींद के दौरान हल्का एक्सपोजर होने पर भी इसी तरह का प्रभाव मौजूद होता है।” यह सिर्फ इतना नहीं है कि प्रकाश हृदय संबंधी मापदंडों को बदल देता है, यह “इंसुलिन प्रतिरोध” को बढ़ाता है। अर्थात्, मोटे तौर पर, कि हमारा शरीर रक्त में सभी ग्लूकोज का ठीक से उपयोग करने में असमर्थ है। यह पिछले अध्ययनों के साथ फिट बैठता है जो नींद और मोटापे के दौरान प्रकाश के संपर्क को जोड़ता है।

दूसरे शब्दों में, इस काम की मुख्य नवीनता यह है कि जब हम सोते हैं तो यह प्रकाश के इस प्रभाव के पीछे शारीरिक तंत्र की पहचान करता है: हम पहले से ही जानते थे कि एक तेजी से प्रकाशित दुनिया में रहना बुरा है, अब हम यह जानना शुरू कर रहे हैं कि क्यों। हालाँकि, सभी अध्ययन प्रयोगशाला में किए जाते हैं और यह विश्लेषण को कम मान्य बनाता है। दैनिक जीवन में, प्रकाश की आवश्यकता (वृद्ध वयस्कों में, उदाहरण के लिए, दुर्घटनाओं से बचने के लिए) एक सकारात्मक संतुलन दे सकती है।

रोशनी से भरी दुनिया. हालाँकि, यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें विचार करना चाहिए। अमेरिका में, 40% तक वयस्क आबादी रात का दीपक जलाकर, बेडरूम में रोशनी के साथ और/या टेलीविजन चालू रखकर सोती है। मुझे स्पेन में विश्वसनीय डेटा नहीं मिला है, लेकिन हालांकि समस्या बहुत कम व्यापक है, ऐसा लगता है कि यह लोकप्रियता में बढ़ रहा है। अँधेरे के खिलाफ लड़ाई जारी

छवि | रुआन रिचर्ड

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