फूडी जोन: क्या आपको कीटो डाइट ट्राई करनी चाहिए? 2022

कीटो डाइट ने पिछले कई सालों में दुनिया को तहस-नहस कर दिया है। “केटोजेनिक” के लिए लघु, मशहूर हस्तियों द्वारा ट्रेंडी आहार को बढ़ावा दिया गया है, जो सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में लोकप्रिय है, और सोशल मीडिया पर इलाज के रूप में विपणन किया गया है। कुछ रेस्तरां और कंपनियां अपने मेनू पर “कीटो-फ्रेंडली” विकल्प भी पेश करती हैं। लेकिन वास्तव में कीटो आहार क्या है? लाखों लोग इसकी कसम क्यों खाते हैं? और क्या आपको इसे आजमाना चाहिए? यहां आपको कीटो डाइट के बारे में जानने की जरूरत है।

कीटो डाइट क्या है?

बेकन पर लाओ! कीटो डाइट कार्ब्स को कम करने और अधिक फैट खाने के बारे में है। इस हाई-फैट, लो-कार्ब डाइट का लक्ष्य शरीर में कार्ब्स की मात्रा को काफी कम करना और फैट के साथ इसे बाहर करना है। यह प्रक्रिया आपके शरीर को विभिन्न ऊर्जा मार्गों का उपयोग करने के लिए मजबूर करती है, जिससे शरीर “केटोसिस” की स्थिति में आ जाता है। किटोसिस के दौरान, आपका लीवर कीटोन्स का उत्पादन करता है, जो कार्बोहाइड्रेट से रक्त शर्करा के विपरीत वसा को तोड़कर ऊर्जा पैदा करता है। यह मस्तिष्क, गुर्दे, हृदय और अन्य मांसपेशियों के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकता है। आपके शरीर को किटोसिस की स्थिति तक पहुंचने में आमतौर पर लगभग तीन सप्ताह का कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है।

इसलिए कीटो आहार कम कार्ब्स और अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थ खाने पर जोर देता है: केटोन्स अब चीनी (ग्लूकोज) के बजाय शरीर के लिए ईंधन का मुख्य स्रोत हैं।

कीटोसिस आपके शरीर में कई बदलाव ला सकता है। यह आपके चयापचय को गति देता है, आपकी मांसपेशियों को बढ़ाता है, और आपके हृदय रोग और रक्तचाप के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा, किटोसिस भी आपकी भूख को दूर कर सकता है, जिसका अर्थ है कि आप कम खाएंगे और अधिक वसा वाले भंडार जलाएंगे – दोनों वजन घटाने का कारण बनते हैं.

आप क्या खा सकते हैं?

फूडी जोन: क्या आपको कीटो डाइट ट्राई करनी चाहिए?  2022 |  थाईगेरो द्वारा समाचार

फोटो: फ्रीपिक

सटीक अनुपात आपकी विशेष आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। हालांकि, मानक कीटो आहार में आमतौर पर 75% वसा, 20% प्रोटीन और केवल 5% कार्ब्स होते हैं। इसका मतलब है कि आप एक दिन में 20 से 50 ग्राम कार्बोहाइड्रेट तक सीमित हैं, जिससे यह कम कार्ब आहार में सबसे कम है।

कीटो आहार की लोकप्रियता के पीछे का कारण यह है कि अब आपको अपने आप को कम वसा वाले खाद्य पदार्थों तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है। आहार इतना भर रहा है। वजन कम करते हुए भी आप कई उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।

जब आप कीटो आहार का पालन करते हैं तो स्वस्थ असंतृप्त वसा, जैसे कि असंसाधित नट्स, एवोकाडो, बीज, जैतून का तेल और टोफू ठीक हैं। हालांकि, आपको उच्च मात्रा में संतृप्त वसा का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जैसे कि नारियल तेल, मक्खन, कोकोआ मक्खन और चरबी से वसा।

ज्यादातर सब्जियां कार्ब्स से भरपूर होती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर तरह की सब्जियों से परहेज करना चाहिए। कम कार्ब वाली सब्जियां, जैसे पालक, केल, ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, मशरूम, सेलेरी, लहसुन, शिमला मिर्च और ककड़ी ठीक हैं। फल भी कार्ब्स से भरपूर होते हैं, लेकिन आपके पास कुछ फल छोटे हिस्से में हो सकते हैं।

चूंकि प्रोटीन कीटो आहार का हिस्सा है, इसलिए आपको अपने जीवन से मांस, मुर्गी पालन, अंडे और पनीर को काटने की जरूरत नहीं है। लेकिन बहुत अधिक प्रोटीन खाने से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जिसे ग्लूकोज में बदला जा सकता है।

चीनी, अनाज, बीन्स, शक्कर पेय, पेस्ट्री, सफेद ब्रेड, और शराब सभी खिड़की से बाहर हैं। आप तब भी कॉफी पी सकते हैं, जब तक कि यह बिना चीनी की हो। याद रखें कि जब आप कीटो आहार का पालन कर रहे हों तो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचना और अधिक वास्तविक, संपूर्ण, ताजा खाद्य पदार्थ खाना आवश्यक है।

कीटो डाइट के शुरुआती साइड इफेक्ट – कीटो फ्लू

अधिकांश स्वस्थ लोगों के लिए कीटो आहार सुरक्षित है। हालांकि, पहले कुछ दिनों के दौरान आप कुछ शुरुआती दुष्प्रभावों का अनुभव करने के लिए बाध्य हैं, जबकि आपका शरीर अनुकूलन करता है। साइड इफेक्ट को अक्सर कीटो फ्लू कहा जाता है। सबके कुछ सामान्य लक्षण कीटो फ्लू में कब्ज, सिरदर्द, दस्त और उल्टी होती है। अन्य लक्षणों में नींद की समस्या, खराब ऊर्जा, मस्तिष्क कोहरे और व्यायाम के प्रदर्शन में कमी भी शामिल है।

कीटो फ्लू को कम करने का एक तरीका यह है कि कीटो आहार में संक्रमण से पहले पहले कुछ हफ्तों के लिए नियमित रूप से कम कार्ब आहार के साथ शुरुआत की जाए। इस पद्धति का उपयोग करने से आपके शरीर को अधिक वसा जलाने के लिए सिखाने में मदद मिल सकती है, इससे पहले कि आप अपने आहार से कार्ब्स को पूरी तरह से हटा दें।

चूंकि कीटो आहार आपके शरीर के खनिज और पानी के संतुलन को भी बदल सकता है, आप खनिज पूरक लेने और अपने भोजन में अतिरिक्त नमक जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं।

कीटो डाइट किसे ट्राई करनी चाहिए?

कीटो

फोटो: फ्रीपिक

1920 के दशक से कीटो आहार का उपयोग अनियंत्रित मिर्गी से पीड़ित कुछ लोगों, विशेषकर बच्चों की मदद करने के लिए किया जाता रहा है। अन्य मस्तिष्क संबंधी स्थितियां, जैसे कि ऑटिज्म, पार्किंसंस रोग और अल्जाइमर रोग, भी कीटो आहार से लाभान्वित हो सकते हैं। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोग मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके पास इंसुलिन प्रतिरोध है, लेकिन आपको टाइप 2 मधुमेह नहीं है, या आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 40 से अधिक है, तो कीटो आहार आपके लिए भी मददगार हो सकता है। आप इसे अपने चयापचय को रीसेट करने की रणनीति के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

कीटो डाइट से किसे बचना चाहिए?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर कोई कीटो आहार पर अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है। कुछ लोग आहार का पालन करने और लाभ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, जबकि अन्य केवल समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप हृदय रोग के जोखिम में हैं, लगातार तनाव में हैं, परेशान जीवन परिवर्तनों से निपट रहे हैं, पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं, या दवा ले रहे हैं, तो आप कीटो आहार शुरू करने या जारी रखने के बारे में दो बार सोचना चाह सकते हैं। यदि आपको खाने का विकार या गुर्दे की बीमारी है तो आहार से बचना भी एक अच्छा विचार है।

कीटो आहार उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो बड़ी मात्रा में मांसपेशियों को जोड़ना चाहते हैं, साथ ही साथ कुलीन एथलीट भी।

खुली आँखों से अंदर जाओ

यदि आप कीटो आहार का प्रयास करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सही कारण से है। आपको अपनी स्वास्थ्य स्थितियों, स्वास्थ्य लक्ष्यों, शरीर के प्रकार आदि पर भी विचार करने की आवश्यकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कीटो डाइट लेने से पहले आपको किसी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लेनी चाहिए। एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ या डॉक्टर आपके लिए काम करने वाली सर्वोत्तम आहार योजना बनाने में सक्षम होंगे। वे आपको किसी भी अनावश्यक जोखिम के बारे में भी चेतावनी देंगे जिसका आप सामना कर सकते हैं। और यदि आप कीटो आहार चुनते हैं, तो यह देखने के लिए बहुत सारे शोध करें कि आपको अपने आहार योजना में कौन से भोजन को शामिल करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।