बी12 की कमी: लक्षणों में हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी शामिल हैं

“इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने सप्लीमेंट्स की हमेशा-ट्रेंडिंग अवधारणा के बारे में सुना है, जिसमें अंतहीन प्रभावक आपको विटामिन और पूरक विज्ञापनों और प्रायोजनों के साथ बमबारी कर रहे हैं,” वी एस्थेटिक्स के मेडिकल डायरेक्टर डॉ। इयोनिस लियाकास ने कहा। “लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आपको उनकी ज़रूरत है?” विशेषज्ञ ने विटामिन बी 12 की कमी के बारे में बताए गए संकेतों को साझा किया, जो संकेत दे सकते हैं कि आपके पोषक तत्व का स्तर कम है।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल ने इस कमी को “डरपोक” के रूप में संदर्भित किया क्योंकि यह तब तक चुपचाप शुरू हो सकता है जब तक कि यह गंभीर समस्याओं को जन्म न दे।

स्वास्थ्य पोर्टल 62 वर्षीय एक व्यक्ति के केस स्टडी का वर्णन करता है, जिसने पिन और सुई विकसित की, चलने में परेशानी, गंभीर जोड़ों का दर्द, सांस की तकलीफ और पीला हो गया।

यह सब दो महीने के दौरान बी12 की कमी के कारण हुआ।

जैसा कि आदमी के मामले में, विटामिन बी 12 की कमी का एक चेतावनी संकेत “हाथ और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी” है, डॉ लियाकस ने कहा।

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हार्वर्ड मेडिकल स्कूल बताता है कि यह संकेत आपके हाथों और पैरों में “अजीब” सनसनी के रूप में पेश कर सकता है।

यह सुन्नता या झुनझुनी जैसा महसूस हो सकता है। एनएचएस बताता है कि इस लक्षण के लिए आधिकारिक शब्द पैरास्थेसिया है, जिसे पिन और सुई भी कहा जाता है।

स्वास्थ्य सेवा साझा करती है: “पिन और सुई त्वचा पर चुभने, झुनझुनी या सुन्नता जैसा महसूस होता है।

“यह तब होता है जब नसों को रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है। यह आमतौर पर तब होता है जब आप अपने शरीर के किसी हिस्से पर बैठते हैं या सोते हैं। यह केवल कुछ ही मिनटों तक चलता है। ”

याद मत करो

“जितनी देर तक स्थिति अनुपचारित रहती है, स्थायी क्षति की संभावना उतनी ही अधिक होती है,” वे चेतावनी देते हैं।

सौभाग्य से, बहुत सारे विकल्प हैं जो कमी से निपट सकते हैं और आपके स्तर को फिर से भर सकते हैं।

डॉ लियाकस ने कहा: “अपने विटामिन बी के स्तर को बढ़ाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है अपने दैनिक आहार में कुछ बदलाव करना।

“मांस, अनाज, फलों और सब्जियों को शामिल करने वाले आहार से, हम अपनी जीवन शैली में एक अच्छा, स्वस्थ संतुलन सुनिश्चित कर सकते हैं।

“यदि आप मांस, अंडे या डेयरी नहीं खाते हैं, तो भी आप विटामिन बी 12 की कमी से लड़ने में मदद करने के लिए गरिष्ठ खाद्य पदार्थों या पोषक खमीर से प्राप्त कर सकते हैं।

“कई लोगों के लिए, पर्याप्त मात्रा में सेवन सुनिश्चित करने के लिए मौखिक पूरक लेना सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, यह आसान है और हमारी व्यस्त जीवन शैली में बहुत अधिक प्रयास और समय की आवश्यकता नहीं होती है।”

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