यदि आपके परिवार में मनोभ्रंश का इतिहास है, तो उन खाद्य पदार्थों के नामों का अध्ययन करें जिनसे आपको हमेशा बचना चाहिए

भूलने की बीमारी

अल्जाइमर एक प्रगतिशील, तंत्रिका संबंधी विकार है जिसमें मस्तिष्क की कोशिकाएं मरने लगती हैं और मुख्य अंग सिकुड़ने लगता है – एक ऐसी स्थिति जिसे शोष कहा जाता है।

फोटो: आईस्टॉक

मुख्य विचार

  • पत्तेदार साग फोलेट, विटामिन ए और सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के कुछ सबसे समृद्ध स्रोत हैं जो लंबे समय में मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • इनमें फोलेट एक प्राकृतिक बी विटामिन है जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, मस्तिष्क के कार्य और डीएनए का भी समर्थन करता है।
  • प्रोसीडिंग्स ऑफ न्यूट्रिशन सोसाइटी में एक समीक्षा में कहा गया है कि बी विटामिन और फोलेट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए आयु समूहों में मस्तिष्क समारोह में भूमिका निभाते हैं।

नई दिल्ली: अल्जाइमर रोग का सबसे आम रूप है पागलपन – संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के नुकसान की विशेषता विकारों का एक समूह जिसमें सोच और स्मृति समस्याएं शामिल हैं जो दैनिक जीवन में हस्तक्षेप करने के लिए पर्याप्त गंभीर हैं। अल्जाइमर एक प्रगतिशील, तंत्रिका संबंधी विकार है जिसमें मस्तिष्क की कोशिकाएं मरने लगती हैं और मुख्य अंग सिकुड़ने लगता है – एक ऐसी स्थिति जिसे शोष कहा जाता है। इस स्थिति वाले रोगी अक्सर निम्नलिखित लक्षणों से जूझते हैं:

  1. उलझन
  2. माया
  3. विस्मृति
  4. सोचने में कठिनाई
  5. साधारण दैनिक कार्यों को निष्पादित करने में असमर्थता
  6. आक्रमण
  7. घबराहट
  8. परिचित लोगों और चीजों को पहचानने में विफलता

क्या परिवार में अल्जाइमर रोग चल सकता है?

भावनात्मक रूप से विनाशकारी निदान, अल्जाइमर रोगी और उसके परिवार के लिए भी तनावपूर्ण हो सकता है। हालांकि विशेषज्ञ परिवार के इतिहास को अल्जाइमर रोग के संभावित जोखिम कारक के रूप में उद्धृत करते हैं, इस स्थिति के साथ माता-पिता होने की गारंटी नहीं है कि आप भी इसे प्राप्त करेंगे। फिर भी, यह सलाह दी जाती है कि बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए हर कदम उठाकर जरूरी काम करें – और ऐसा करने का एक सबसे अच्छा तरीका आहार में बदलाव करना है।

अल्जाइमर रोग: खाने के लिए खाद्य पदार्थ और डिमेंशिया के जोखिम को कम करने से बचें

कई अध्ययनों, डॉक्टरों और यहां तक ​​कि समग्र स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया है कि कैसे आहार उम्र बढ़ने और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह कारक उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

एक तरफ, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो चुपचाप बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आशावादी नोट पर, विशेषज्ञ अल्ट्रा-प्रोसेस्ड और संरक्षित खाद्य पदार्थों से परहेज करने की वकालत करते हैं और अल्जाइमर के कम जोखिम के लिए निम्नलिखित के नियमित सेवन को बढ़ावा देते हैं:

  1. रंगीन फल
  2. पत्तेदार साग जैसे केल, पालक और लेट्यूस
  3. साबुत अनाज

पत्तेदार साग फोलेट, विटामिन ए और सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के कुछ सबसे समृद्ध स्रोत हैं जो लंबे समय में मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इनमें फोलेट एक प्राकृतिक बी विटामिन है जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है, मस्तिष्क के कार्य और डीएनए का भी समर्थन करता है। में एक समीक्षा पोषण सोसायटी की कार्यवाही ने कहा कि बी विटामिन और फोलेट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए आयु समूहों में मस्तिष्क समारोह में भूमिका निभाते हैं। फोलेट समग्र तंत्रिका तंत्र का समर्थन करता है जिससे मस्तिष्क की उम्र बढ़ने में देरी होती है।

में प्रकाशित एक और अध्ययन तंत्रिका-विज्ञान जर्नल ने खुलासा किया कि जिन लोगों में डिमेंशिया के कोई मौजूदा लक्षण नहीं थे, जिन्होंने एक दिन में कम से कम एक हरी पत्तेदार सब्जियों की सेवा की थी, उनमें संज्ञानात्मक गिरावट और स्मृति हानि का जोखिम कम था।

निष्कर्ष रूप से, यह कहा जा सकता है कि यदि आपके परिवार में अल्जाइमर रोग चलता है, तो नियमित रूप से पत्तेदार साग खाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हुए मनोभ्रंश को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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