ये संकेत बता सकते हैं कि आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है

अगर आपमें ये लक्षण हैं, तो अपने शरीर में विटामिन डी के स्तर की जांच करवाएं।


ये संकेत बता सकते हैं कि आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है

हड्डियों के स्वास्थ्य और कई अन्य कार्यों के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है

विटामिन डी ने हाल के वर्षों में प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में अपने कार्य के लिए विशेष रूप से COVID-19 के संबंध में बहुत ध्यान आकर्षित किया है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य और कई अन्य कार्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है। विटामिन डी मजबूत हड्डियों के निर्माण में सहायता करता है और कुछ कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। कभी-कभी सनशाइन विटामिन के रूप में जाना जाता है, विटामिन डी, त्वचा द्वारा सूर्य के प्रकाश के संपर्क के जवाब में शरीर द्वारा बनाया जाता है। यह गढ़वाले डेयरी और अनाज उत्पादों के साथ-साथ कुछ मछलियों, मछली के जिगर के तेल और अंडे की जर्दी में भी पाया जा सकता है।

इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज ‘न्यूट्रिशन बाय लवनीत’ पर उन संकेतों पर प्रकाश डाला जो आपको बताते हैं कि क्या आपको विटामिन डी की कमी है।

1) पुरानी थकान और थकान।

2) यदि आप अवसाद से जूझ रहे हैं, तो अपने विटामिन डी के स्तर की जाँच करें।

3) हड्डियों के घनत्व में कमी।

4) बालों के झड़ने का अनुभव आपके शरीर में विटामिन के निम्न स्तर का कारण हो सकता है।

5) बार-बार ठंड लगना।

6) धीरे-धीरे घाव भरना।

7) इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम जैसी आंत की समस्या।

8) अस्पष्टीकृत जोड़ों और पीठ दर्द।

9) सिरदर्द।

इससे पहले, पेज “न्यूट्रिशन बाय लवनीत” ने एक पोस्ट साझा की थी जिसमें भोजन के साथ बेहतर संबंध विकसित करने के लिए आपको जिन 10 आदतों का पालन करना चाहिए, उन्हें सूचीबद्ध किया गया था। इनमें लगातार भोजन करना, खुद को भूखा न रखना और भूख लगने पर खाना शामिल है। सूची में आगे उल्लेख किया गया है कि आपको अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर को प्राथमिकता देनी चाहिए, धीमा होना चाहिए और अपने भोजन पर समान ध्यान देना चाहिए, अपनी पूर्णता की जांच करनी चाहिए, अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आनंद लेना चाहिए और प्रत्येक भोजन के बाद कुछ चलने (चलने) का अभ्यास करना चाहिए।

एक अन्य अवसर पर ‘लवनीत द्वारा पोषण’ ने कब्ज के कारणों को रेखांकित किया। कुछ सामान्य कारणों में कम फाइबर आहार का सेवन, गतिहीन जीवन शैली, मल त्याग करने की इच्छा का विरोध, निर्जलीकरण, डेयरी उत्पादों या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में भारी आहार का सेवन, बहुत अधिक शराब और कैफीन, हाइपोथायरायडिज्म, चिंता और अवसाद हो सकता है। अत्यधिक दर्द निवारक, एंटासिड या आयरन सप्लीमेंट और पाचन तंत्र में नसों और मांसपेशियों की समस्याएं। संभवतः यही कारण हैं कि व्यक्ति को कब्ज़ महसूस होता है। इससे निपटने के लिए आपको फल और सब्जियां खानी चाहिए, खूब पानी पीना चाहिए, नियमित व्यायाम करना चाहिए, नींद की स्वच्छता का पालन करना चाहिए और तनाव को सीमित करना चाहिए।


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