लाल, हरा या काला? अध्ययन एक काटने के आकार के फल को दीर्घायु से जोड़ता है

अंगूर को उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स सामग्री एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-भड़काऊ गुणों के कारण स्वस्थ विकल्प के रूप में भी देखा जाता है जो डीएनए और कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं जिससे तीव्र और पुरानी बीमारी के जोखिम से लड़ते हैं

अंगूर को उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स सामग्री के कारण एक स्वस्थ विकल्प के रूप में भी देखा जाता है – एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण जो डीएनए और कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं जिससे तीव्र और पुरानी बीमारी के जोखिम से लड़ते हैं।

फोटो: आईस्टॉक

नई दिल्ली: दीर्घायु, एक ऐसी अवधारणा होने के बावजूद जो एक स्वस्थ जीवन शैली और सही विकल्पों के बारे में बात करती है, जीवन की छोटी-छोटी चीजों से प्रभावित होती है जैसे कि कौन से खाद्य पदार्थ खाते हैं, शरीर का वजन और धूम्रपान और शराब के सेवन से परहेज जैसे बुनियादी विकल्प। यहां तक ​​​​कि मध्य-भोजन के उपचार के रूप में जो स्नैक्स का आनंद लिया जाता है, वह दीर्घायु को प्रभावित कर सकता है – और जैसा कि यह पता चला है, एक विशेष फल है जो जीवन में वर्षों को जोड़ सकता है। यह अंगूर है – हरे, लाल और काले रंगों में उपलब्ध है – और हाल ही में फूड्स जर्नल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस फल की एक विशिष्ट मात्रा को दैनिक आहार में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है।

अंगूर दीर्घायु में कैसे योगदान करते हैं?

अध्ययन में, विशेषज्ञों ने दैनिक आहार में दो कप अंगूर को शामिल करने का खुलासा किया – विशेष रूप से एक उच्च वसा वाले आहार – जीवन को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट जीन को बढ़ाने के साथ-साथ फैटी लीवर और इसकी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि इस अध्ययन के विषय मनुष्यों के बजाय चूहे थे, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि यदि व्यक्ति नियमित रूप से अंगूर खाना शुरू कर देता है तो वह जीवन के चार से पांच अतिरिक्त वर्षों का आनंद ले सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि आहार में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करने का यह अधिक कारण है।

लेकिन अंगूर इस प्रभावशाली उपलब्धि में कैसे योगदान करते हैं? यह एंटीऑक्सीडेंट है और सूजनरोधी अंगूर के गुण जो इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। कैटेचिन, रेस्वेराट्रोल, क्वेरसेटिन और एंथोसायनिन से भरपूर अंगूर एक संतुलित आहार के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, मुक्त कणों से लड़ने और सूजन-रोधी परिणाम उत्पन्न करने में मदद कर सकते हैं।

अंगूर को उनके फाइटोन्यूट्रिएंट्स सामग्री के कारण एक स्वस्थ विकल्प के रूप में भी देखा जाता है – एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण जो डीएनए और कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं जिससे तीव्र और पुरानी बीमारी के जोखिम से लड़ते हैं। हालाँकि, यह अध्ययन बिना सोचे-समझे फल खाने की वकालत नहीं करता है। रोजाना के आहार में एक या दो कप अंगूर को शामिल करके लंबी उम्र हासिल की जा सकती है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

.

Leave a Comment