विटामिन डी की कमी के खिलाफ भारत को मजबूत बनाना

अभी पिछले महीने एक 30 वर्षीय व्यक्ति ने मुझे गंभीर पीठ दर्द और मांसपेशियों में कमजोरी की शिकायत दी। उसे चलने में कठिनाई होती थी और वह व्हीलचेयर तक सीमित रहने की कगार पर था। जबकि ठेठ आर्थोपेडिक मूल्यांकन अनिर्णायक था, एक चयापचय निदान से गंभीर विटामिन डी की कमी का पता चला (ऑस्टियोमलेशिया – एक ऐसी स्थिति जिसमें हड्डियां खनिज खो देती हैं और नरम और निंदनीय हो जाती हैं)। सौभाग्य से, विटामिन डी उपचार के बाद रोगी ठीक होने की राह पर है।

भारत में चिकित्सा का अभ्यास करने वाले किसी भी चिकित्सक ने विटामिन डी की कमी वाले ऐसे रोगियों को देखा होगा जिनमें हड्डी/मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी के साथ-साथ अक्सर फ्रैक्चर भी होते हैं। बच्चों में, गंभीर विटामिन डी की कमी रिकेट्स के रूप में प्रस्तुत होती है – बढ़ती हड्डियाँ मुड़ी और विकृत हो जाती हैं। विटामिन डी के साथ खाद्य पदार्थों के फोर्टिफिकेशन जैसे व्यवस्थित सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेपों के कारण यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थिति लगभग समाप्त हो गई है। हालांकि, भारत में, बच्चों और वयस्कों दोनों में विटामिन डी की कमी देखी जा रही है। वास्तव में, पिछले कुछ महीनों में ऐसे लक्षणों वाले रोगियों- बच्चों और वयस्कों की संख्या में वृद्धि हुई है। यह केवल महामारी का एक उपहार है, जिसमें लोग घर के अंदर ही सीमित हैं।

ये मामले लौकिक हिमशैल के सिरे हैं। बहुत अधिक संख्या में भारतीय हल्के से मध्यम विटामिन डी की कमी से पीड़ित हैं। कई लोगों के लिए, निम्न-श्रेणी की कमी लंबे समय तक बनी रहती है, जिसके परिणामस्वरूप खराब कैल्शियम अवशोषण होता है, और हड्डियों की क्षति में योगदान होता है जो संभावित रूप से कम हड्डियों के घनत्व और वृद्धावस्था में फ्रैक्चर के साथ प्रकट हो सकता है।

विभिन्न अध्ययन भारत में लोगों के बीच विटामिन डी (25-ओएचडी) के निम्न रक्त स्तर के उच्च प्रसार का सुझाव देते हैं। उपयोग किए गए कट-ऑफ और अध्ययन की गई जनसंख्या के आधार पर, पूरे भारत में विटामिन डी की कमी की व्यापकता 17 से 90% तक भिन्न होती है। जबकि सभी उम्र प्रभावित हैं, गांवों की तुलना में शहरों में कमी अधिक प्रचलित है, और उत्तर में दक्षिण की तुलना में अधिक है, जो भूमध्य रेखा के करीब है। हाल ही में 2020 तक, दिल्ली के एक बड़े अस्पताल में कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती 25% रोगियों का स्तर 10 एनजी / एमएल से नीचे था!

हमारे शरीर में विटामिन डी की क्या भूमिका है? जबकि विटामिन डी एक हार्मोन है जिसमें सेलुलर और आणविक स्तर पर शरीर में कई क्रियाएं होती हैं, इसकी प्राथमिक, महत्वपूर्ण भूमिका हमारे आंत से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करती है। विटामिन डी की अनुपस्थिति में, आहार कैल्शियम हमारे रक्त प्रवाह और हड्डियों तक नहीं पहुंचता है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि विटामिन डी तीव्र ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इष्टतम मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक स्तर के बारे में कुछ मतभेद हैं। अधिकांश विशेषज्ञ वयस्कों में हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य के लिए 20 एनजी / एमएल के स्तर और बच्चों में रिकेट्स को रोकने के लिए 12 एनजी / एमएल के स्तर की सलाह देते हैं।

विटामिन डी का प्रमुख स्रोत हमारा भोजन नहीं, धूप है। तो, भारत जैसे धूप वाले देश में डी की कमी का इतना अधिक प्रसार क्यों है? इसके लिए जिम्मेदार कारक हमारे सूर्य से भागने वाला व्यवहार हैं (यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले लोगों के व्यवहार की तलाश करने वाले सूर्य के विपरीत); अधिकांश समय घर के अंदर बिताने के पेशेवर और व्यक्तिगत कारण; जब हम बाहर जाते हैं तो हमारे शरीर के अंगों को पूरी तरह से ढके रखने के सांस्कृतिक कारण; वायुमंडलीय प्रदूषण, जिसे विटामिन डी के संश्लेषण को बाधित करने के लिए दिखाया गया है। दिल्ली जैसे शहरों में, बच्चों को रोजाना 30 मिनट (विटामिन डी बनाने का सबसे अच्छा समय) के लिए दोपहर के सूरज के संपर्क में रहने से महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं हुई। रक्त के स्तर में।

इस सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए एक बहु-आयामी रणनीति की आवश्यकता है (आहार का विविधीकरण, सूरज की रोशनी के संपर्क में आना, फोर्टिफाइड दूध का सेवन और संकेत दिए जाने पर पूरक आहार का उपयोग करना)। खाद्य और सुरक्षा मानक प्राधिकरण द्वारा अनुशंसित दूध और खाद्य तेल जैसे लोकप्रिय और आमतौर पर उपभोग की जाने वाली वस्तुओं का विटामिन डी फोर्टिफिकेशन एक स्थापित दृष्टिकोण है। फोर्टिफाइड दूध और तेल (240 आईयू) के माध्यम से विटामिन डी का अनुशंसित औसत दैनिक सेवन विटामिन डी के सीरम स्तर को सामान्य श्रेणी में बढ़ाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है जैसा कि हाल के एक अध्ययन में दिखाया गया है।

हालांकि, यह सही दिशा में महत्वपूर्ण कदम है और तार्किक रूप से अनिवार्य किलेबंदी की ओर ले जाना चाहिए, और अंततः विटामिन डी की मात्रा में संशोधन करना चाहिए। उत्साहजनक रूप से, 2020 में सरकार ने दो स्टेपल के अनिवार्य किलेबंदी की ओर बढ़ने के इरादे से विटामिन ए और डी के साथ खाद्य तेल और दूध फोर्टिफिकेशन के लिए दिशानिर्देशों और मानकों के साथ एक राजपत्र अधिसूचना जारी की। हालांकि, तब से बहुत कुछ नहीं हुआ है।

हालांकि फूड फोर्टिफिकेशन कोई जादू की गोली नहीं है, लेकिन यह स्वास्थ्य और पोषण के परिणामों में सुधार लाने के लिए अंतिम मील तक पहुंचने के सबसे ठोस और लागत प्रभावी तरीकों में से एक है, खासकर अल्पावधि में। यह चल रहे पोषण सुधार कार्यक्रमों को सुदृढ़ और समर्थन भी करता है और सूक्ष्म पोषक कुपोषण को रोकने के लिए एक व्यापक, एकीकृत दृष्टिकोण का एक अनिवार्य हिस्सा है, जिससे सूक्ष्म पोषक तत्वों की स्थिति में सुधार के लिए अन्य दृष्टिकोणों का पूरक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व बैंक का सुझाव है कि पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए फोर्टिफिकेशन एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और अत्यधिक लागत प्रभावी रणनीति है, जिसमें खाने के व्यवहार या पर्याप्त सरकारी बजट में बदलाव की आवश्यकता नहीं होती है। सार्वभौमिक नमक आयोडीनीकरण की सफलता की कहानी और आयोडीन की कमी को दूर करने में इसकी भूमिका स्वतंत्र भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक स्वास्थ्य सफलता की कहानियों में से एक है।

कुपोषण मुक्त भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किलेबंदी जैसे प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है। जैसा कि आम नमक के आयोडीनीकरण के मामले में था, समय आ गया है कि सभी हितधारकों को विटामिन डी की कमी के कारण होने वाली दुर्बल स्थितियों को कम करने और रोकने के लिए फोर्टिफिकेशन की दिशा में एक साथ आने का समय आ गया है।

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