विटामिन बी12 के शाकाहारी स्रोत

स्वस्थ जीवन शैली को आकार देने में प्रत्येक विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनमें से एक बी12 है, जो मूड को नियंत्रित करने और हड्डियों की स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को रोकने के लिए जिम्मेदार है। बी 12 का सेवन तंत्रिका तंत्र की रक्षा करने, ऊर्जा प्रदान करने और डीएनए को संश्लेषित करने में भी मदद करता है।

यदि आप गले में खराश, अशांत दृष्टि, खराब याददाश्त, पीली त्वचा और पेरेस्टेसिया जैसी जटिलताओं का सामना कर रहे हैं तो आप विटामिन बी 12 की कमी से पीड़ित हो सकते हैं। मांसाहारी खाद्य पदार्थ जैसे चिकन, मछली और मांस एक ही विटामिन से भरपूर होते हैं। इसलिए शाकाहारियों में विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है। तो इस लेख में, हमने उन खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार की है जो शाकाहारी लोग इसका आनंद ले सकते हैं और इससे विटामिन बी 12 निकाल सकते हैं।

दही

अच्छे स्वास्थ्य की बात करें तो दही हमेशा प्राथमिकता सूची में होता है क्योंकि इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स होते हैं। किसी व्यक्ति में विटामिन बी12 की उपस्थिति में सुधार करने की भी सिफारिश की जाती है।

काबुली चना

शाकाहारियों के लिए चना सबसे अच्छा विकल्प है। यह आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और बी विटामिन जैसे पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है।

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मशरूम

मशरूम विटामिन डी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि, वे विटामिन बी 12, विशेष रूप से शिटेक मशरूम का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

दृढ़ अनाज

क्रेडिट: Pinterest

गढ़वाले अनाज कुछ ऐसा है जो आपके आहार में विटामिन और खनिज जोड़ता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपको विटामिन बी12 बनाए रखने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। इसलिए, फोर्टिफाइड अनाज चुनें लेकिन सुनिश्चित करें कि उनमें चीनी की मात्रा अधिक न हो।

दूध

पनीर, दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद सभी विटामिन बी 12 के अच्छे स्रोत हैं। दूध विटामिन बी12 के दैनिक मूल्य का 46% प्रदान करता है।

पालक

पालक अपने आहार में विटामिन बी12 को शामिल करने का दूसरा शाकाहारी स्रोत है। बी12 के अलावा, यह व्यक्ति को ए, सी, के, आयरन और पोटेशियम जैसे विटामिन निकालने में भी मदद करता है।

पौष्टिक खमीर: शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 हासिल करने के लिए फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट सबसे अच्छा स्रोत है। पौष्टिक खमीर सहित गरिष्ठ भोजन खाने से रक्त में बी12 के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। एक ही उत्पाद के 2 बड़े चम्मच विटामिन बी12 के दैनिक मूल्य का 313%। पॉपकॉर्न, सलाद, पास्ता या क्रीमी सूप पर भी न्यूट्रिशनल यीस्ट छिड़क सकते हैं।

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