विटामिन बी12 के 7 स्वास्थ्य लाभ

गूगल समाचार

विटामिन बी12 की खुराक इन दिनों रैक को निचोड़ रही है। चाहे स्वीकार्य चबाने वाले कन्फेक्शन या मामलों के रूप में, आपने उन्हें अपने स्थानीय किराने की दुकान या फार्मेसी के तरीकों से देखा होगा। धीरे-धीरे यह पूछने का अवसर आया है कि इस प्रमुख वृद्धि के आसपास क्या प्रगति है?

इस लेख में, मैं आपको निश्चित रूप से विटामिन बी12 के बारे में एक समीचीन खाका प्रस्तुत करूंगा और साथ ही इस वृद्धि के नैदानिक ​​लाभों के एक अंश पर शोध करूंगा।

विटामिन बी12 क्या है?

विटामिन बी12 को आमतौर पर कोबालिन कहा जाता है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, इसका उपयोग लाल प्लेटलेट्स में सुधार, तंत्रिका कार्य और डीएनए के विकास में किया जाता है। मेयो क्लिनिक का मानना ​​है कि विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति वास्तव में अभूतपूर्व है क्योंकि आपका शरीर इसे काफी समय तक संग्रहीत कर सकता है। भले ही, यदि आप मांसाहारी चीजों में कम खाने की दिनचर्या का पालन करते हैं, उदाहरण के लिए, एक वेजी डार्लिंग या शाकाहारी भोजन, तो आप जरूरत के लिए एक उच्च शर्त पर हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अधिक तैयार वयस्क निस्संदेह विटामिन बी 12 में अपर्याप्त होंगे।

यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति के लक्षण थकावट, मांसपेशियों की कमजोरी, दृष्टिकोण में वृद्धि (जैसे दुर्बलता या अराजकता), और स्मृति समस्याओं को एकीकृत करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना बुनियादी है कि आपको अपने खाने की दिनचर्या में पर्याप्त विटामिन बी12 मिल रहा है।

B12 . के मुख्य स्रोत

मेयो क्लिनिक के अनुसार, विटामिन बी 12 का सबसे अच्छा स्रोत पशु चीजें हैं, जैसे मुर्गी पालन, मांस, मछली और डेयरी चीजें। कुछ खाद्य वर्गीकरणों में विटामिन बी12 भी मिला हुआ है, साथ ही साथ व्यवहार करते समय भी। गढ़वाले नाश्ता अनाज या कुछ व्यापारिक खमीर इस घटना की दो घटनाएं हैं।

जिस तरह से अधिकांश भाग के लिए विटामिन बी 12 पशु स्रोतों से आता है, जो लोग एक गंभीर वेजी प्रिय या शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, उन्हें इस वृद्धि की आवश्यकताओं को पूरा करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन मामलों में, विटामिन बी 12 में सुधार किया जा सकता है। खाने की दिनचर्या से पहले B12 को अपग्रेड करने के दो प्राकृतिक तरीके हैं, मौखिक सुधार या इम्बुमेंट का उपयोग करना।

विटामिन बी12 के 7 स्वास्थ्य लाभ

आगे आ रहे हैं विटामिन बी 12 के सात विज्ञान-समर्थित नैदानिक ​​​​लाभ।

1. एनीमिया के खतरे को कम करता है

मेयो क्लिनिक के अनुसार, विनम्रता एक ऐसी स्थिति है जहां आपके शरीर को अधिक मजबूत लाल प्लेटलेट्स की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह है कि रक्त आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन का परिवहन करने के लिए सही नहीं हो सकता है, जो थकावट, ठंडे हाथ और पैर, सांस की तकलीफ, या मांसपेशियों की कमजोरी जैसे दुष्प्रभावों को भड़का सकता है। कोई भी अनन्य ईडी गोलियां खरीदें जैसे सेनफोर्स 150 . खरीदें आत्मा सेनफोर्स 200 अमेज़न ईडी का इलाज

लाल प्लेटलेट सुधार में इसके कब्जे को देखते हुए, यह स्मार्ट है कि विटामिन बी 12 के अपसाइड्स में से एक नाजुकता की चोरी होगी। जब भी आपमें विटामिन बी12 की कमी होती है, तो आपके शरीर की लाल प्लेटलेट्स अनावश्यक रूप से विशाल हो जाती हैं और असामान्य आकार ले लेती हैं। यह उन्हें आपके पूरे शरीर में ठीक से चलने के लिए अनुपयुक्त बना देता है, जिससे “मेगालोब्लास्टिक एनीमिया” नामक एक विशिष्ट प्रकार की बीमारी हो जाती है।

2. ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम कर सकता है

यह देखते हुए कि डीएनए के काम में विटामिन बी 12 इतना बड़ा है, यह स्मार्ट है कि यह कार्रवाई के हड्डी के पाठ्यक्रम का एक बुनियादी टुकड़ा भी होगा।

जर्नल ऑफ बोन एंड मिनरल रिसर्च में विनियोजित एक ऑडिट में देखा गया कि जिन व्यक्तियों में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है उनमें अस्थि खनिज की मोटाई भी अधिक होती है। कम अस्थि खनिज घनत्व ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत हैं। इस अध्ययन से पता चला है कि जिन व्यक्तियों के पास संतोषजनक विटामिन बी12 भंडार नहीं है, उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा हो सकता है।

3. हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

होमोसिस्टीन एक अमीनो विनाशकारी या प्रोटीन का निर्माण वर्ग है। ठीक है जब प्रोटीन अलग हो जाते हैं, होमोसिस्टीन चीजों में से एक है। अध्ययनों से पता चला है कि होमोसिस्टीन का बढ़ा हुआ स्तर कार्डियोवैस्कुलर, या दिल, बीमारियों को बनाने के लिए एक शर्त कारक है। व्यक्तियों में, होमोसिस्टीन का बढ़ा हुआ स्तर, जब संदेह होता है, फोलिक विनाशकारी (विटामिन बी 9) या विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति को प्रदर्शित करता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के मुताबिक, विटामिन बी 12 (उदाहरण के लिए, फोलिक विनाशकारी और विटामिन बी 6) आपके होमोसिस्टीन के स्तर को कम कर सकता है। भले ही, यह देखना महत्वपूर्ण है कि एनआईएच रिपोर्ट करता है कि बी 12 की खुराक लेने से कार्डियोवैस्कुलर बीमारी होने की शर्त कम नहीं होती है।

यदि आप स्पष्ट रूप से अतिरिक्त रूप से हृदय की समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए एक उन्नयन की तलाश कर रहे हैं, तो सब कुछ ध्यान में रखते हुए ओमेगा -3 असंतृप्त वसा वृद्धि का पता लगाना बहुत उपयोगी हो सकता है।

4. जन्म दोषों के जोखिम को कम कर सकता है

जैसा कि अब तक कहा गया है, यह अनुशंसा की जाती है कि जो महिलाएं गर्भवती हैं, वे नियमित वयस्कों की तुलना में अपनी नियमित दिनचर्या में विटामिन बी12 का अधिक अचूक अनुपात शामिल करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति को जन्म पर्ची से जोड़ा गया है, उदाहरण के लिए, दिमागी ट्यूब दोष, और गर्भावस्था में चुनौतियां।[9] इसलिए, गर्भवती महिलाओं को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे अपने किशोरों में जन्म देने से रोकने के लिए विटामिन बी 12 की अनुशंसित दैनिक पुष्टि को पूरा कर रही हैं।

5. आपके अवसाद के जोखिम को कम कर सकता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, उदासी असाधारण रूप से विशिष्ट है और पूरे ग्रह में 264 मिलियन से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करती है। यह मानसिक स्वास्थ्य रोग सभी उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है।[10]

अमेरिकी महिला स्वास्थ्य और उम्र बढ़ने के अध्ययन में पाया गया कि विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति को उन लोगों की तुलना में बड़ी उम्र की महिलाओं में अधिक विशिष्ट रूप से देखा गया था, जो निराश नहीं थे। मानो या न मानो, उन्होंने देखा कि जिन व्यक्तियों में विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति थी, वे दो गुना से अधिक सुसंगत थे क्योंकि उनके गैर-अपर्याप्त साथी उदास थे।

समन्वित एक अन्य सर्वेक्षण बुजुर्ग व्यक्तियों की सामान्य आबादी में इन परिणामों को बनाए रखता है। रॉटरडैम अध्ययन से पता चला है कि जिन पुराने विषयों में विटामिन बी 12 की कमी थी, उनमें निस्संदेह अवसाद होगा।

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि विटामिन बी12 की खुराक भी निराशा के लक्षणों को बढ़ा सकती है। ओपन न्यूरोलॉजी जर्नल में विनियोजित एक सर्वेक्षण में, विटामिन बी 12 पूरक के साथ इलाज किए गए 100% निरुत्साहित व्यक्तियों ने तीन महीने के बाद मुश्किल परिणामों में कमी देखी।[13]

6. आपकी अनुभूति में सुधार हो सकता है

अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी जर्नल में दिए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि शरीर में बी 12 मार्करों का परस्पर संबंध बौद्धिक क्षमता और फ्रंटल कॉर्टेक्स वॉल्यूम से जुड़ा था। यही वह चीज है जो इन मार्करों को स्वीकार करने वाली परीक्षा में विटामिन बी 12 की आवश्यकता को दर्शाती है, पूर्ण पैमाने पर दिमाग की मात्रा कम हो सकती है, बाधित संज्ञान को उत्तेजित कर सकती है।

एक अन्य परीक्षा में पाया गया कि कम विटामिन बी 12 केंद्रों वाले व्यक्तियों में कम भाग्यशाली स्मृति निष्पादन और कम भाग्यशाली सीखने की क्षमता थी। ये खुलासे बौद्धिक क्षमता के लिए विटामिन बी12 के पर्याप्त भंडार होने का अर्थ बताते हैं। Vidalista और Vidalista 20 पुरुषों को इरेक्शन प्राप्त करने और ईडी का इलाज करने में सहायता करते हैं।

7. बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं

विटामिन बी-12 लेने के पीछे सबसे उल्लेखनीय स्पष्टीकरण बालों, त्वचा और नाखूनों पर इसका विश्वसनीय प्रभाव है। जैसा कि अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल डर्मेटोलॉजी द्वारा प्रदर्शित किया गया है, विटामिन बी 12 की अनुपस्थिति पारंपरिक रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन, बालों में बदलाव, त्वचा में बदलाव और ग्लोसिटिस (जीभ की गड़बड़ी) को उकसा सकती है।[16] आहार या पूरकता के माध्यम से विटामिन बी12 का पर्याप्त अनुपात प्राप्त करना, इन नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को होने से रोकेगा।

आपको कितना विटामिन बी12 चाहिए?

जैसा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) द्वारा दिखाया गया है, यह प्रस्तावित है कि वयस्कों को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी) विटामिन बी12 मिलता है। वयस्कों के कुछ स्पष्ट सामाजिक मामलों में इस वृद्धि के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को बी12 के हर दिन 2.6 एमसीजी की आवश्यकता का समर्थन किया जाता है, और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विटामिन बी12 से 2.8 एमसीजी के अपने नियमित अनुमानों को गढ़ने की सिफारिश की जाती है।

जिस तरह से विटामिन बी12 एक पानी में घुलने योग्य पूरक है, आपका शरीर केवल आवश्यकतानुसार निगलता है और बाकी आपके पेशाब के माध्यम से जाएगा। यह वास्तव में उम्मीद करता है कि विटामिन बी 12 के अनुशंसित अनुपात से अधिक महत्वपूर्ण लेने का कोई लाभ नहीं है। इसके अतिरिक्त, इससे पता चलता है कि विटामिन बी12 की हानिकारकता आश्चर्यजनक रूप से विचित्र है, जिससे यह अत्यंत सुरक्षित है।

निष्कर्ष के तौर पर

विटामिन बी 12, या कोबालिन, लाल प्लेटलेट उन्नति, तंत्रिका सीमा और डीएनए मिश्रण में एक बड़ा हिस्सा स्वीकार करता है। जैसा कि मैंने यहां चर्चा की है, आहार या पूरकता के माध्यम से पर्याप्त विटामिन बी 12 प्राप्त करना, अतिरिक्त रूप से समझ को बढ़ावा दे सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस के आपके दांव को कम कर सकता है, और दुख पैदा करने या कठिन आकस्मिक प्रभावों को कम करने के आपके दांव को कम कर सकता है।

जबकि यह आहार के माध्यम से पूरक की मदद करने के लिए सबसे अधिक आकर्षक है, विटामिन बी 12 की खुराक को समग्र रूप से सुरक्षित माना जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके आहार में मांस, डेयरी और मछली जैसी पशु चीजें कम हैं।

कुछ समय के लिए यह स्वीकार करते हुए कि आप अपने विटामिन बी12 स्तरों के बारे में चिंतित हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने पीसीपी से बात करके चुनें कि क्या आपका स्तर कम है और क्या पूरकता आपके लिए बढ़िया है।

गूगल समाचार

Leave a Comment