व्यायाम इंसुलिन, बीएमआई के स्तर को कम रखकर मस्तिष्क स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है

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व्यायाम मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा कैसे करता है? नया शोध प्रकाश डालता है। सुहैमी अब्दुल्ला / नूरफोटो गेटी इमेजेज के माध्यम से
  • मौजूदा अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम तंत्र के माध्यम से मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है जिसे शोधकर्ता अभी तक पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं।
  • शोधकर्ताओं को पता है कि व्यायाम बढ़ती है मस्तिष्क ग्लूकोज चयापचय, जो बेहतर मस्तिष्क समारोह से संबंधित है.
  • अध्ययन बताते हैं कि व्यायाम इंसुलिन प्रतिरोध को प्रभावित करता है और इसका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) स्तरों के साथ एक जटिल संबंध है.
  • एक नए अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम इंसुलिन और बीएमआई के स्तर को बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है, जो मस्तिष्क में ग्रे पदार्थ की मात्रा की रक्षा करके मनोभ्रंश को दूर करने में मदद कर सकता है।

एक नया अध्ययन व्यायाम और मस्तिष्क स्वास्थ्य के बीच संबंधों में शामिल तंत्र की जांच करता है।

पिछले शोध से पता चला था कि ग्रे मैटर की बड़ी मात्रा मस्तिष्क के कार्य में सुधार करके मनोभ्रंश से बचाने में मदद कर सकती है।

नए अध्ययन से पता चलता है कि इंसुलिन प्रतिरोध और बीएमआई बड़े और छोटे मस्तिष्क ग्रे मैटर वॉल्यूम (सूचना प्रसंस्करण में शामिल मस्तिष्क का हिस्सा) के बीच संबंधों में मध्यस्थता करते हैं।

शोध अप्रैल 2022 के ऑनलाइन अंक में प्रकाशित हुआ है तंत्रिका-विज्ञानअमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी का मेडिकल जर्नल।

अध्ययन के संबंधित लेखक डॉ। केन, नॉरमैंडी, फ्रांस में इंसर्म रीजनल रिसर्च सेंटर के गेराल्डिन पॉसनेल।

अध्ययन में 69 वर्ष की औसत आयु वाले 134 लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें स्मृति संबंधी कोई समस्या नहीं थी। प्रतिभागियों ने पिछले 12 महीनों को कवर करते हुए एक शारीरिक गतिविधि सर्वेक्षण भरा। मापने के लिए उनका ब्रेन स्कैन भी हुआ था ग्लूकोज चयापचय और मस्तिष्क की मात्रा।

मस्तिष्क में ग्लूकोज का चयापचय प्रदान करता है एडीनोसिन 5′-ट्राइफॉस्फेट उत्पन्न करके मस्तिष्क के लिए ईंधन (एटीपी) – न्यूरॉन्स और अन्य कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक प्रमुख अणु। एटीपी न्यूरोट्रांसमीटर उत्पन्न करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। मनोभ्रंश वाले लोगों में मस्तिष्क में कम ग्लूकोज चयापचय देखा जा सकता है।

ग्रे पदार्थ का विकास उम्र में चरम पर होता है 2-3 वर्षों। मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों में बाद में यह कम होने लगता है, लेकिन ग्रे पदार्थ का घनत्व बढ़ जाता है। विकासवादी दृष्टिकोण से, मानव मस्तिष्क की उच्च प्रसंस्करण क्षमता और उसका विकास घनत्व में इस वृद्धि के कारण होता है।

कुछ में अध्ययन करते हैंचुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) द्वारा अनुमानित मस्तिष्क की बड़ी मात्रा, पुरुषों में उच्च बुद्धि के साथ एक कमजोर सहसंबंध है और महिलाओं में बुद्धि परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता के साथ बहुत कमजोर सहसंबंध है।

इसके विपरीत, मस्तिष्क के ऊतकों में गिरावट और मात्रा में कमी जीवन में बाद में संज्ञानात्मक क्षमता को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान देती है।

नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 69 वर्ष की औसत आयु वाले 134 लोगों को शामिल किया, जिन्हें स्मृति संबंधी कोई समस्या नहीं थी। प्रतिभागियों ने पिछले 12 महीनों को कवर करते हुए एक शारीरिक गतिविधि सर्वेक्षण भरा। मापने के लिए उनका ब्रेन स्कैन भी हुआ था ग्लूकोज चयापचय और मस्तिष्क की मात्रा।

नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों पर गठन एकत्र किया, जिनमें शामिल हैं: बीएमआई आत्मा इंसुलिन स्तर, साथ ही कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप, और अन्य कारक।

शोधकर्ताओं ने इंसुलिन और हृदय रोग के बीच संबंधों की जांच की। चयापचय संबंधी असामान्यताएं जो इंसुलिन का कारण बनती हैं, हृदय संबंधी जटिलताओं के जोखिम को बढ़ाती हैं, जो बदले में मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करती हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि इंसुलिन और बीएमआई का स्तर मस्तिष्क में ग्लूकोज के चयापचय को प्रभावित नहीं करता है।

शोध से पता चला है कि की राशि अमाइलॉइड पट्टिका मस्तिष्क में जो अल्जाइमर रोग में योगदान देता है वह व्यायाम से प्रभावित नहीं था।

चिकित्सा समाचार आज संपर्क किया डॉ. रायन मूर, ला जोला, सीए में यूसीएसडी में मनोचिकित्सा के सहयोगी सहायक प्रोफेसर।

डॉ। मूर, जो अध्ययन में शामिल नहीं थे, से अध्ययन के परिणामों के बारे में पूछा गया। उसने साझा किया एमएनटी:

“यह अध्ययन मस्तिष्क स्वास्थ्य पर सक्रिय रहने के सकारात्मक लाभों पर अनुसंधान के बढ़ते शरीर में जोड़ता है, खासकर जब हम उम्र देते हैं।”

“[T]यहाँ संज्ञानात्मक गिरावट के मार्करों की पहचान करने की तत्काल आवश्यकता है, ”डॉ। मूर। “इंसुलिन के स्तर में कमी और वजन कम करना परिवर्तनीय कारक हैं जिन्हें स्वस्थ आहार और व्यायाम से सुधारा जा सकता है।”

उन्होंने कहा, “यह आश्चर्य की बात नहीं थी कि उच्च शारीरिक गतिविधि लोगों के दिमाग में कितनी एमिलॉयड प्लाक से जुड़ी नहीं थी। इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि संज्ञानात्मक कार्य पर संवहनी जोखिम कारक मस्तिष्क में ताऊ विकृति की मात्रा से मध्यस्थ होते हैं, न कि अमाइलॉइड बोझ। ”

एमएनटी डॉ के साथ भी बात की। शेल्डन ज़ाब्लो, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर, ला जोला, सीए में सैन डिएगो मेडिकल स्कूल। डॉ। ज़ाब्लो ने इस अध्ययन के बारे में अपनी टिप्पणी साझा की:

“व्यायाम को अक्सर मस्तिष्क के लिए भोजन कहा जाता है, जिसमें कई अध्ययन मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम के लाभ दिखाते हैं।”

यह वर्तमान शोध अध्ययन बताता है कि शारीरिक गतिविधि बीएमआई को कम करके और इंसुलिन चयापचय में सुधार करके संज्ञानात्मक मस्तिष्क समारोह में सुधार करती है। वजन नियंत्रण में सुधार मस्तिष्क की मात्रा के नुकसान की दर को सीमित कर सकता है, जो मनोभ्रंश के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। ”

“यह अध्ययन चिकित्सकों को संज्ञानात्मक गिरावट को सीमित करने के कम लागत वाले साधन के रूप में बीएमआई को कम करने में नियमित व्यायाम के महत्व को सुदृढ़ करने में मदद करेगा।”

– डॉ। ज़ाब्लो

डॉ। मूर की अंतिम टिप्पणी थी, “साहित्य स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि हृदय संबंधी जोखिम कारक संज्ञानात्मक गिरावट और अल्जाइमर रोग और संबंधित मनोभ्रंश के जोखिम से जुड़े हैं।”

“मनोभ्रंश के विकास से पहले सूक्ष्म मस्तिष्क परिवर्तनों की जांच करने वाले अध्ययन मस्तिष्क के स्वास्थ्य को अनुकूलित करने और संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।”

“इस अध्ययन की ताकत में संज्ञानात्मक रूप से सामान्य वृद्ध वयस्कों का एक नमूना और शारीरिक गतिविधि और न्यूरोइमेजिंग के बीच संबंध में सीवीडी जोखिम कारकों की भूमिका का पता लगाने के लिए मल्टीमॉडल इमेजिंग विधियों का उपयोग शामिल है। बायोमार्कर, “डॉ. मूर।

“[T]उनकी कार्यप्रणाली संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम के महत्वपूर्ण मार्करों की पहचान करने में मदद करके क्षेत्र को आगे बढ़ा सकती है।”

“अध्ययन के लिए एक सीमा शारीरिक गतिविधि की एक आत्म-रिपोर्ट का उपयोग था” […] जिसे लेखकों ने एक सीमा के रूप में स्वीकार किया। शारीरिक गतिविधि की स्व-रिपोर्ट पूर्वव्यापी रिकॉल पूर्वाग्रह के लिए प्रवण है, और शारीरिक गतिविधि को मापने के लिए उद्देश्य उपकरण, जैसे फिटनेस ट्रैकर्स, अधिक सटीक हैं। ”

“ये निष्कर्ष कि इंसुलिन और बीएमआई ने पूरी तरह से शारीरिक गतिविधि और पूरे मस्तिष्क ग्रे पदार्थ की मात्रा के बीच संबंधों की मध्यस्थता की – और विशेष रूप से हिप्पोकैम्पस ग्रे मैटर वॉल्यूम – इस बात के और सबूत प्रदान करते हैं कि इन संशोधित सीवीडी जोखिम कारकों को लक्षित करने से मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।”

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