सोते समय मांसपेशियों का निर्माण- द न्यू इंडियन एक्सप्रेस

कस्बा एक्सप्रेस समाचार सेवा

यदि आप दिन में कसरत नहीं कर सकते हैं, तो सोते समय मांसपेशियों के निर्माण का एक आसान तरीका है। जर्नल फ्रंटियर्स इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक नई समीक्षा में कहा गया है, ‘जो लोग कैसिइन पीते हैं, वे सोने से ठीक पहले 30 ग्राम प्रोटीन के साथ हिलाते हैं, जिस दिन वे उठते हैं और जिस दिन वे आराम करते हैं, 12 सप्ताह तक, अधिक मांसपेशियों में वृद्धि होती है – लगभग चार पाउंड – और गैर-प्रोटीन प्लेसीबो पीने वालों की तुलना में ताकत। ‘ यहाँ और है।

आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, सोने से ठीक पहले कैसिइन शेक पीने से नींद में बाधा नहीं आती है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे सोने से 10 से 30 मिनट पहले लें।

केवल कैसिइन शेक का ही उपयोग करें, क्योंकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अन्य प्रोटीन स्रोत पर्याप्त रूप से काम करते हैं।

सोने से कुछ घंटे पहले वर्कआउट करने के अलावा इस प्रोटीन शेक का सेवन करने से मांसपेशियों का विकास हो सकता है।

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